Mushroom Brown Rice: वजन घटाने के हैं इच्छुक तो आप भी अपनी डाइट शामिल कर सकते हैं स्वादिष्ट मशरूम ब्राउन राइस

ब्राउन राइस का सेवन करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है थोड़े से स्वादिष्ट मशरूम के साथ ब्राउन राइस को मिक्स करें.

Mushroom Brown Rice:  वजन घटाने के हैं इच्छुक तो आप भी अपनी डाइट शामिल कर सकते हैं स्वादिष्ट मशरूम ब्राउन राइस

खास बातें

  • ब्राउन राइस इस समय काफी लोकप्रिय हो चुका है.
  • इसके दाने दिखने में सफेद चावल की तरह ही लगते हैं.
  • ब्राउन राइस सफेद चावल की तुलना में पकने में थोड़ा अधिक समय लेते है.

पारंपरिक सफेद चावल का एक स्वस्थ विकल्प, ब्राउन राइस इस समय काफी लोकप्रिय हो चुका है. इसके दाने दिखने में सफेद चावल की तरह ही लगते हैं, लेकिन इसका पोषण स्तर अलग होता है. हालांकि सफेद और ब्राउन राइस दोनों में समान मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, यहीं पर समानता समाप्त हो जाती है. जब आप चावल के बारे में सोचते हैं, तो आपका दिमाग सीधे कार्बोहाइड्रेट और शायद थोड़ा सा प्रोटीन पर जाता है, लेकिन ब्राउन राइस हर मायने में बहुत अधिक पौष्टिक होता है. साबुत अनाज होने के नाते, एक प्रमुख कारक जो ब्राउन चावल को सफेद चावल से अलग करता है, वह यह है कि इसमें गेंहू का हिस्सा होता है - चोकर से लेकर रोगाणु तक और निश्चित रूप से, कार्ब-लोडेड एंडोस्पर्म. ब्राउन राइस के लिए यह एक बहुत बड़ा प्लस है क्योंकि सफेद चावल में रेशेदार चोकर और पौष्टिक कीटाणु नहीं होते हैं.

Five Best Dal Recipes: दाल खाने के हैं शौकीन तो इन पांच बेहतरीन दाल रेसिपीज को

वजन घटाने और सेहत के लिए ब्राउन राइस:

फिटनेस के शौकीन इसके गुणों को देखते हुए अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं. मैसाचुसेट्स में टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन ने मंजूरी दी कि सफेद चावल को ब्राउन राइस के साथ बदलने से वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. यह साबुत अनाज के सेवन के कारण था जिससे तेजी से मेटाबॉलिज्म विकास होता है और अधिक कैलोरी बर्न होती है. अध्ययन का नेतृत्व करने वाले डॉ फिल कार्ल ने पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए साबुत अनाज के सेवन पर जोर दिया. यह भी कहा जाता है कि ब्राउन राइस अधिक टी-सेल्स का उत्पादन करके आपकी प्रतिरक्षा पर मामूली प्रभाव डालता है. यह अधिक लाभकारी आंत बैक्टीरिया का उत्पादन करके पाचन में मदद करता है जो उचित पाचन में सहायता करता है. हमारे पाचन स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन को मजबूत करने के अलावा, ब्राउन राइस हड्डियों और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और शुगर रीलिज को धीमा करता है.

मशरूम ब्राउन राइस रेसिपी:

ब्राउन राइस का सेवन करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है थोड़े से स्वादिष्ट मशरूम के साथ ब्राउन राइस को मिक्स करें. मशरूम और ब्राउन राइस दोनों ही फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और एक साथ मिलकर एक बेेहतरीन कॉम्बिनेशन बनाते हैं. सबसे पहले ब्राउन राइस को धोकर अलग रख दें. एक पैन में, थोड़ा सा जैतून का तेल डालें और थोड़े से मशरूम, प्याज और शिमला मिर्च को भूनें. फिर अपने पहले से धोए हुए ब्राउन राइस और दो कप पानी के साथ थोड़ा नमक और काली मिर्च अपने स्वादानुसार डालें. कुछ ही समय में आपके मशरूम ब्राउन राइस तैयार होने के बाद इसे 15 मिनट तक पकने दें.

bic9pi1g

मशरूम ब्राउन राइस की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

ब्राउन राइस आपके औसत सफेद चावल की तुलना में पकने में थोड़ा अधिक समय लेते है, यहां तक कि इसमें एक च्यूअर नटी स्वाद भी होता है जो हर किसी के लिए परफेक्ट नहीं हो सकता है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि ब्राउन राइस के स्वास्थ्य लाभ सफेद चावल से कहीं अधिक हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पारंपरिक सफेद चावल के अपने फायदे नहीं हैं. अगर आप अपने चावल की खपत को सफेद से ब्राउन में बदलना चाहते हैं तो आपके आहार में धीमे बदलाव महत्वपूर्ण हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अगर आप भी नाश्ते में पोहा खाने के ​हैं शौकीन तो ट्राई करें, पांच राज्यों की इन पोहा रेसिपीज को करें ट्राई

अन्य खबरें