लगातार झड़ रहे हैं बाल, सताने लगी है गंजेपन की समस्या तो किचन में मौजूद इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल

Methi Pyaaz Hair Mask: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो किचन में मौजूद इन दो चीजों का ऐसे करे इस्तेमाल, बाल बनेंगे हेल्दी और शाइनी.

लगातार झड़ रहे हैं बाल, सताने लगी है गंजेपन की समस्या तो किचन में मौजूद इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल

Methi Pyaaz Hair Mask: प्याज के रस और मेथी के दाने से कैसे बनाएं हेयर मास्क.

Fenugreek And Onion Hair Mask: लंबे, घने और चमकदार बाल भला किसे पसंद नहीं हैं. लेकिन आज की इस खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते बालों से जुड़ी समस्या काफी देखी जाती है. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप किचन में मौजूद इन दो चीजों का इस्तेमाल कर इससे छुटकारा पा सकते हैं. अगर लगातार बाल झड़ रहे हैं और नए बाल नहीं उग रहे हैं, तो आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए कई लोग तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें हानिकारक केमिकल्स होने के कारण ये बालों के लिए और ज्यादा हानिकारक हो सकते हैं. तो अगर आप भी अपने बालों को नैचुरली हेल्दी रखना चाहते हैं तो प्याज और मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्याज और मेथी किचन में मौजूद दो ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल आमतौर पर खाना पकाने में किया जाता है. प्याज के बिना तो कुछ रेसिपीज के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं. मेथी के बीज में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, फोलिक एसिड और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं. प्याज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं, जो स्कैल्प के संक्रमण को रोकते हैं. अगर आप भी अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो इनका ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीज इस जड़ वाली सब्जी का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा शुगर...

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे बनाएं मेथी प्याज का हेयर मास्क- (How To Make Fenugreek And Onion Juice Hair Mask)

मेथी प्याज का हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक रात पहले मेथी को पानी में भिगोकर रख दें. फिर अगले दिन मेथी के बीजों को पीसकर इसमें प्याज का रस मिलाएं. दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें. अब इसे बालो पर लगाएं. 30-40 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें. इस मास्क को आप हफ्ते में 1 बार अप्लाई करें. इससे बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)