How To Use Mango Kernel: आम की गुठली के चार हैरान करने वाले फायदे

Mango Kernel Health Benefits: आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप आम की गुठली के फायदों के बारे में जानते हैं. आम की गुठली को कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मददगार माना जाता है.

How To Use Mango Kernel: आम की गुठली के चार हैरान करने वाले फायदे

How To Use Mango Kernel: गर्मियों के मौसम में हर घर में आम को खूब पसंद किया जाता है.

खास बातें

  • आम को फलों का राजा कहा जाता है.
  • आम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • दस्त में आम की गुठली का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Mango Kernel Health Benefits:  आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप आम की गुठली के फायदों के बारे में जानते हैं. गर्मियों के मौसम में हर घर में आम को खूब पसंद किया जाता है. बहुत से लोग तो गर्मियों को सिर्फ इसीलिए पसंद करते हैं क्योंकि इस मौसम में आम खाने को मिलते हैं. लेकिन आम को तो हम बड़े चाव से खा लेते हैं और उसकी गुठली को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि गुठली को कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में इस्तेमाल किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको आम की गुठली के फायदे बताते हैं.

आम की गुठली के फायदेः (Aam Ki Guthli Ke Fayde)

1. दस्त के लिएः

गर्मियों के मौसम में दस्त और पेट खराब होना एक आम समस्या है. ये पानी की कमी के चलते भी हो सकता है, या कुछ उल्टा-सीधा खा लेने की वजह भी. दस्त की समस्या से राहत पाने के लिए आप आम की गुठली का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको सबसे पहले अच्छे से धो लें, फिर सूखा लें और इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर को दस्त लगने पर पानी में मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है.

a52bt578

गर्मियों के मौसम में दस्त और पेट खराब होना एक आम समस्या है.Photo Credit: iStock

2. पीरियड्स के लिएः

महिलाओं को पीरियड्स में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कुछ को बहुत ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या होती है. ऐसे में आम की गुठली आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. आम की गुठली के पाउडर को दही में मिलाकर खाने से राहत मिल सकती है. इसमें स्वाद के लिए नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

3. दांतों के लिएः

दांतों को मजबूत बनाने के लिए आम की गुठली के पाउडर को लें. और आम के पत्तों को सुखाकर जलाएं और पीस लें. इन दोनों को मिलाकर मंजन करने से दांतों को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. हाई ब्लडप्रेशर के लिएः 

हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आम आम की गुठली के पाउडर का इस्तेमाल कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं. लेकिन इसका सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें, वर्ना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Clove: लौंग खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Diabetic-Friendly Recipes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 7 डिनर रेसिपी
High Protein Snack: प्रोटीन से भरपूर हेल्दी और टेस्टी ब्रेड चना बास्केट स्नैक्स
Brown Sugar Benefits: मोटापा कम करने से लेकर पाचन तक, ब्राउन शुगर खाने के कमाल के फायदे