बदलते मौसम के दौरान अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें - 5 Diet Tips

गर्मी से सर्दी में संक्रमण की अवधि हमें एलर्जी और आम इनफेक्शन के प्रति ज्यादा संवेदनशील बनाती है.

बदलते मौसम के दौरान अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें - 5 Diet Tips

खास बातें

  • मौसम में बदलाव के साथ आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है.
  • आपकी त्वचा को हेल्दी रखने का आपकी डाइट से बेहतर कोई तरीका नहीं है.
  • सही खानपान हर तरह से आपके लिए सही होता है.

एक लंबे और उमस भरे दिन के बाद जब हमारा दिल ठंडे दिनों का स्वागत करता है, हो सकता है कि हमारा शरीर इसके लिए बिल्कुल तैयार न हो. गर्मी से सर्दी में संक्रमण की अवधि हमें एलर्जी और आम इनफेक्शन के प्रति ज्यादा संवेदनशील बनाती है. जबकि हम उस भीषण सर्दी या असहज खांसी से बचाव या उसमें हिस्सा लेने के लिए तैयार नहीं होते हैं, हम अपनी त्वचा को पूरी तरह से भूल जाते हैं कि मौसमी बदलाव का भी खामियाजा भुगतना पड़ता है. क्या आपको लगता है कि मौसम में बदलाव के साथ आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो रही है? यह समय है कि आप अपना ध्यान अपनी त्वचा की ओर लगाएं और इसे वह ट्रीटमेंट दें जिसकी उसको जरूरत है.

आपकी त्वचा को हेल्दी रखने का आपकी डाइट से बेहतर कोई तरीका नहीं है. इसलिए, अपने शरीर पर क्रीम या अन्य चीजें लगाने के बजाय, इन डाइट टिप्स के साथ इसे अंदर से मजबूत करें.

इस तरह बनाएं घर पर मजेदार खस्ता कचौरी- Recipe Video Inside

मौसम परिवर्तन के दौरान त्वचा की देखभाल के लिए 5 डाइट टिप्स:

1. पानी और अन्य चीजें पिएं

अपनी त्वचा की नमी वापस पाने के लिए अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खूब पानी पिएं. एक दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें. लिक्विड का सेवन बढ़ाने के लिए आप नींबू पानी और फलों के रस जैसे कुछ हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स भी शामिल कर सकते हैं.

b8hoqojg

2. विटामिन सी भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ इम्युनिटी बढ़ाने और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं. यह सब आपकी त्वचा पर दिखता है. तो फ्रिज में रखें उस संतरे को निकाले और उसका जूस निकाल लें या ऐसे ही खाएं.

3rfpipjg

3. चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल करें

चुकंदर का मौसम आ गया है, इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करके इसका भरपूर फायदा उठाएं. चुकंदर में विभिन्न विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो डेड स्किन सेल्स को हटाकर और त्वचा को कोमल बनाकर आपकी उसको डिटॉक्स करने में मदद करते हैं.

uj3580io

4. गो ग्रीन

सर्दी का मौसम शुरू होते ही बाजारों में हरी पत्तेदार सब्जियों की भरमार हो जाती है. पालक, केल, सरसों के पत्ते, मेथी के पत्ते - ये सभी साग त्वचा को पोषण देने वाले विटामिन के से भरपूर होते हैं. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो त्वचा की रेडनेस और परतदारपन को रोकने में करने में मदद करते हैं.

qckb6tbg

5. नट्स और ड्राई फ्रूटस को शामिल करें.

नट्स और हेल्दी फैट से भरे होते हैं जो स्किन को चमक देते हैं, जिससे वह स्वस्थ और पोषित दिखती है. इसलिए, अपनी त्वचा को आगे आने वाली कठोर सर्द हवाओं से बचाने के लिए हर दिन इनमें से कुछ चीजों का सेवन करना सुनिश्चित करें.

315d7tdo

स्वस्थ शरीर और त्वचा के साथ नए मौसम का स्वागत करें, आपको बस इतना करना है कि आप अपनी डाइट का ध्यान रखें.

सिर्फ 20 मिनट में कैसे बनाएं राजस्थानी सेव की सब्जी- Recipe Inside

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com