सिर्फ 1 हफ्ते में गल जाएगी शरीर में जमा चर्बी, बस इस तरह करें बादाम को डाइट में शामिल

How To Reduce Obesity: बादाम में फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन, कॉपर से लेकर भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

सिर्फ 1 हफ्ते में गल जाएगी शरीर में जमा चर्बी, बस इस तरह करें बादाम को डाइट में शामिल

Almond Benefits: बादाम को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

सेहत के लिए बादाम (Almonds) बहुत फायदेमंद माना जता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने से लेकर वेट कंट्रोल करने तक में मददगार साबित हो सकता है. बादाम में फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन, कॉपर से लेकर भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है. इतने सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के कारण बादाम को सुपर फूड कहा जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण यह वजन कम (Almond For Weight Loss)करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कैसे करें डाइट में शामिल.

वजन कम करने के लिए बादाम को कैसे करें डाइट में शामिल- (How To Include Almond In Diet For Weight loss)

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम लंबे समय तक पेट को भरा रखने का काम करता है. जिसके कारण ओवर ईटिंग से बचाव हो सकता है. इसमें मौजूद प्रोटीन मसल्स बनाने में मदद करते हैं. रेगुलर बादाम खाने से बॉडी में फैट और बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

1. बादाम का पाउडर-

अगर वजन कम करने के लिए बादाम खाना है तो इसे पाउडर के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. बादाम के पाउडर को हर दिन सुबह दूध में डालकर या दलिया में मिलाकर यूज कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-Ashwagandha: इन 7 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, वरना पड़ सकता है पछताना

Latest and Breaking News on NDTV

2. स्नैक्स के रूप में खाएं-

स्नैक्स में कुछ तला भुना खाने की जगह बादाम खाना खा सकते हैं. इससे आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बचेंगे. लो कार्ब्स और हाई प्रोटीन के कारण बादाम पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें-Cucumber For Weight Loss: शरीर को फिट और स्लिम रखने के लिए ऐसे करें खीरे का सेवन, जानें अन्य फायदे

3. बादाम वाला दूध-

वेट कम करने के लिए बादाम वाला दूध भी पिया जा सकता है. बादाम का दूध सुबह नाश्ते के समय पीना सबसे फायदेमंद माना जाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)