Matka Roti: नागपुर में इस तरह से तैयार की जाती है मटका रोटी, यहां देखें वीडियो

Famous Matka Roti: मटका रोटी एक पॉपुलर रोटी में से एक है. इसे आप वेज और नॉन वेज फूड के साथ पेयर कर सकते हैं.

Matka Roti: नागपुर में इस तरह से तैयार की जाती है मटका रोटी, यहां देखें वीडियो

Matka Roti: कैसे बनती है मटका रोटी.

फ्लैटब्रेड (Flatbreads) इंडियन व्यंजनों का एक आंतरिक हिस्सा हैं. तवा रोटी और बटर गार्लिक नान से लेकर लच्छा पराठा तक, इन स्वादिष्ट साथियों के बिना मील अधूरा लगता है. इन स्वादिष्ट ऑप्शन में से, एक अविश्वसनीय रूप से पतली रोटी मौजूद है जिसे 'मटका रोटी' (matka roti) के नाम से जाना जाता है, संभवतः यह सबसे पतली रोटी है जो आपने कभी देखी होगी. इस यूनिक रोटी ने नागपुर में काफी पॉपुलैरिटी हासिल की है. इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक वीडियो के अनुसार, लगभग 30 साल पहले एक महिला ने इस उल्लेखनीय रोटी का आविष्कार किया था, और अब यह नागपुर के कुलिनरी व्यू का एक फेमस हिस्सा बन गया है. यह मामूली कीमत पर आसानी से उपलब्ध है, आमतौर पर लगभग 6 रुपये से 7 रुपये के बीच. वीडियो इस असाधारण रोटी को बनाने क़े प्रोसेस की एक झलक भी प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें: Smriti Irani Making Tea: किसकी फरमाइश और किसके घर पर यूनियन मिनिस्टर स्मृति ईरानी ने बनाई चाय, देखें वीडियो

वीडियो इन असाधारण रोटियों को तैयार करने के आर्ट में कई महिलाओं की एक्टिव भागीदारी को दर्शाता है. शुरू करने के लिए, भरपूर मात्रा में पानी का उपयोग करके एक अविश्वसनीय रूप से पतला आटा तैयार किया जाता है. इसके बाद कैमरा एक मिट्टी के चूल्हे में बदल जाता है जिसके ऊपर एक बड़ा, उलटा मटका रखा होता है. महिलाओं के स्किल हाथ आटे को बेहद पतली शीट में शेप देते हैं, जिन्हें बाद में मटके की गोल सतह पर नाजुक ढंग से चिपका दिया जाता है. एक बार पूरी तरह पक जाने के बाद, रोटियों को सावधानीपूर्वक सतह से निकाल लिया जाता है. नीचे दिए गए वीडियो पर एक नज़र डालें:

ये भी पढ़ें: Cooker Wali Coffee: कॉफी तो आपने बहुत पी होगी, लेकिन क्या कभी पी है कुकर वाली कॉफी, देखें वीडियो

कई लोगों ने कमेंट सेक्शन में इन रोटियों के बारे में अपनी राय साझा की. एक यूजर ने लिखा, "मेरी मम्मी इसे घर पर बनाती थीं. वह इसमें एक्सपर्ट थीं, मैं इसे बहुत मिस करता हूं. इस फूड को बनाने के लिए बहुत अधिक एनर्जी की आवश्यकता होती है लेकिन यह वास्तव में बहुत स्वादिष्ट लगता है, खासकर चाय या नॉन-वेज फूड के साथ़." "एक अन्य ने कहा, "बचपन में जब मैं नागपुर में था, तो इन महिलाओं को प्री-बेकिंग की सभी प्रोसेस करते हुए देखना एक बहुत ही आकर्षक दृश्य था." किसी ने कहा, "बंगाल में हम इन्हें घर पर बनाते हैं, हम इसे चपाती कहते हैं." कुछ ऐसे भी थे जो विरोध नहीं कर सके लेकिन उन्होंने अनहाइजीन एनवायरनमेंट की ओर ध्यान दिलाया. एक शख्स ने लिखा, ''हाइजीन ने ग्रुप छोड़ दिया.'' "'पूरा हाथ का मेल साफ करा रोटी में [उसने रोटी में पूरे हाथ का मैल साफ कर दिया]," एक कमेंट पढ़ें.

आप इस यूनिक रोटी के बारे में क्या सोचते हैं? क्या आप इसे ट्राई करेंगे? हमें नीचे कमेंट में बताएं!



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)