विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 20, 2021

Naturally Increase Hemoglobin: नेचुरल तरीके से हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये पांच शानदार चीजें!  

How To Naturally Increase Hemoglobin: हेल्दी रहने के लिए जरूरी है शरीर में हीमोग्लोबिन की पूर्ति. दरअसल हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन युक्त प्रोटीन है. हीमोग्लोबिन की कमी से कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Read Time: 5 mins
Naturally Increase Hemoglobin: नेचुरल तरीके से हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये पांच शानदार चीजें!  
Increase Hemoglobin: मानव शरीर के अलग-अलग अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी हीमोग्लोबिन ही करता है.

How To Naturally Increase Hemoglobin: हीमोग्लोबिन की कमी सबसे ज्यादा महिलाओं में देखी जाती है. दरअसल हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन युक्त प्रोटीन है. मानव शरीर के अलग-अलग अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी हीमोग्लोबिन ही करता है. हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर ठीक तरीके से काम नहीं करता, जिसके चलते शरीर को कई समस्याएं हो सकती है. हेल्दी रहने के लिए जरूरी है शरीर में हीमोग्लोबिन की पूर्ति. हीमोग्लोबिन की कमी से कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आपको बता दें कि शरीर में आयरन फोलिक ऐसिड और विटामिन बी की कमी से हमारा हीमोग्लोबिन लेवल घटता है, जिसके चलते हमें थकान और कमजोरी महसूस होती है. माना जाता है कि एक व्‍यस्‍क व्यक्ति के शरीर में 14 से 18 मिलीग्राम और व्‍यस्‍क महिला के शरीर में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन है, तो उनके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सही है. हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में बहुत सी ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं. शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां को भोजन में शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियों में हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले तत्व ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा कुछ ऐसे फल हैं जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मददगार हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने वाले फूड्स के बारे में. 

खून की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः (Khoon Ki Kami Ko Dur Karne Wale Foods)

1. सेबः

अगर आप आयरन कमी से जूझ रहे हैं. तो आप अपनी डाइट में सेब को शामिल करें, सेब में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में मदद कर सकता है.

hemoglobin

अगर आप आयरन कमी से जूझ रहे हैं. तो आप अपनी डाइट में सेब को शामिल करें 

2. अनारः

अनार एक ऐसा फल हो जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अनार को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनार के जूस या अनार के सेवन से हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता है.

3. दालः

दालों को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. दाल प्रोटीन की अच्छा सोर्स है, ये प्रोटीन ही नहीं बल्कि आयरन और फोलिक एसिड के गुणों से भी भरपूर होती हैं जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद कर सकती हैं.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. ब्रोकलीः

ब्रोकली को फोलिक एसिड से भरपूर माना जाता है. दरअसल शरीर में फोलिक एसिड की कमी होती है तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर गिरने लगता है. फोलिक एसिड की कमी को दूर करने का करती है ब्रोकली. ब्रोकली को डाइट में शामिल कर हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

5. पालकः

पालक आयरन का अच्छा सोर्स है. पालक के सेवन से आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. पालक को आप सब्जी, सूप और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Side Effects Of Coffee: सिर दर्द और थायराइड की समस्या का कारण बन सकता है कॉफी का अधिक सेवन, जानें कॉफी पीने के 6 नुकसान!

Fruit Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट से जानिएं, दोपहर के खाने से पहले फल खाना क्यों है जरूरी और क्या हैं फायदे!

Chilli Chicken Recipe: सिर्फ 2 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल चिली चिकन रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Benefits Of Green Tea: अगर आप भी करते हैं ग्रीन टी के साथ इन चार चीज़ों का सेवन, तो फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Asafoetida For Health: सिर दर्द, एसिडिटी और स्किन इंफेक्शन से बचाने में मददगार है हींग, जानें 6 अद्भुत लाभ!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Naturally Increase Hemoglobin: नेचुरल तरीके से हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये पांच शानदार चीजें!  
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;