वीक डे में लंच के लिए मिनटों में बनाएं प्रोटीन से भरपूर सूखा चना

काम के दौरान हमारे खास लंच में सैंडविच, पुलाव और दाल चावल शामिल होते हैं. लेकिन बार बार एक ही तरह की चीज कुछ समय बाद बेहद उबाऊ हो जाती है.

वीक डे में लंच के लिए मिनटों में बनाएं प्रोटीन से भरपूर सूखा चना

खास बातें

  • सूखा चना, जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है.
  • यह आपके लिए बढ़िया विकल्प हो सकती है.
  • यह रेसिपी दोनों समय के लिए परफेक्ट है.

हमारे वीक डे काफी बिजी होते है, दिन शुरू करने के साथ बहुत सारे काम पूरे करने होते हैं. ब्रेकफास्ट बनाना,  घर के छोटे बड़े कामों को पूरा करना, और भी बहुत कुछ होता है! इसके बाद, हम सभी दोपहर के भोजन के व्यंजनों की खोज करते हैं जो सिम्पल और आसान हो. काम के दौरान हमारे खास लंच में सैंडविच, पुलाव और दाल चावल शामिल होते हैं. लेकिन बार बार एक ही तरह की चीज कुछ समय बाद बेहद उबाऊ हो जाती है. क्या आप इससे सहमत नहीं हैं? इन सब व्यंजनों के अलावा, भी कुछ अनोखे व्यंजन हैं जिन्हें जल्दी दोपहर के भोजन के लिए बनाया जा सकता है.

सूखा चना, जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, और यह आपके लिए बढ़िया विकल्प हो सकती है. आपको बस इतना करना है कि समय बचाने के लिए चने को रात भर भिगो दें. अगली सुबह, बस उन्हें प्रैशर कुक करें और पके हुए चने को मसलदार ग्रेवी में मिलाएं. इसे चपाती के साथ पेयर करें और आपको जल्दी और सेहतमंद लंच मिल जाएगा. आप इसे न आसान रेसिपी सप्ताह के दोपहर के लंच के लिए बल्कि एक क्विक डिनर रेसिपी के रूप में भी बना सकते हैं. यह रेसिपी दोनों समय के लिए परफेक्ट है. तो हम किस बात का इंतज़ार कर रहे हैं? आइए शुरू करें.

प्रोटीन से भरपूर सूखे चना रेसिपी: कैसे बनाएं प्रोटीन से भरपूर सूखे चना

इन दो तरीकों से ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं मेथी का पराठा- Recipe Video

सबसे पहले भीगे हुए सफेद चने को प्रैशर कुक करें, इसमें एक चुटकी सोडा और 1 टीस्पून हल्दी पाउडर डालें और 2 सीटी आने तक पकने दें.

इस बीच, एक पैन में तेल गरम करें, उसमें जीरा, राई और करी पत्ता डालें और उन्हें चटकने दें. एक बार हो जाने के बाद, अदरक-लहसुन का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डालें. कुछ सेकंड के लिए भूनें.

अब, प्रेशर-कुक किए गए छोले डालें और उन्हें मसाले के साथ अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, स्वादानुसार नमक और थोड़ा सा सूखा आमचूर पाउडर डालकर इसे तीखा ट्विस्ट दें. आप नींबू के रस की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं. इसे चपाती के साथ पेयर करें और मजा लें!

इस तरह के क्विक और इजी लंच रेसिपी के लिए, हमारे कुछ बेहतरीन व्यंजनों को देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप छोले पसंद करते हैं और स्वादिष्ट व्यंजनों को आजमाना चाहते हैं, तो हमने आप कुछ रेसिपीज को आपके लिए चुना है. यहां व्यंजनों का पता लगाएं.