How To Make Phalsa Juice: इन पांच वजहों से आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए फालसा

हमें किसी भी स्थानीय बाजार में ये छोटे लाल काले रंग के मिलते हैं. उनका मीठा और खट्टा स्वाद कुछ ऐसा है जिसका हम सभी मजा लेते हैं.

How To Make Phalsa Juice: इन पांच वजहों से आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए फालसा

खास बातें

  • गर्मी के मौसम में बहुत सी मौसमी चीजों का मजा लेते हैं.
  • फालसा गर्मी में मिलने वाली एक बेहतरीन चीज है.
  • फालसा जूस पीने के कई फायदे हैं.

गर्मी के मौसम में पसीने, धूल और गर्मी से हम सभी डरते हैं. लेकिन हम इसे स्वीकार करते हैं, हम इस मौसम को उस विशेष अच्छाई के लिए भी प्यार करते हैं जिसे हम सिर्फ अप्रैल से जुलाई तक ही खा सकते हैं. चाहे वह आम हो, तरबूज, लीची, खरबूजा या और कुछ! हमें इन फलों का सेवन करना और उनसे बेहतरीन चीजे बनाना बहुत पसंद है. हालांकि, एक और पुराना फल भी है जिसका इंतजार हम इन सभी चीजों के अलावा करते हैं. यह क्या हो सकता है इसका कोई अंदाजा? खैर, हम बात कर रहे हैं आपके प्यारे फालसा की! ब्लैक करंट के रूप में भी जाना जाता है, हमें किसी भी स्थानीय बाजार में ये छोटे लाल काले रंग के मिलते हैं. उनका मीठा और खट्टा स्वाद कुछ ऐसा है जिसका हम सभी मजा लेते हैं. साथ ही, क्या आप जानते हैं कि फालसा के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं जो हमारे शरीर की सहायता करते हैं? नीचे इनमें से कुछ स्वास्थ्य लाभ बताएं गए है:

मलाइका अरोड़ा की 'पिज्जा पार्टी' से आप भी खुद को कर पाएंगे रिलेट, देखें तस्वीर

फालसा के स्वास्थ्य लाभ:

ब्लड सरकुलेशन को बढ़ावा देता है

फालसा फल में मौजूद आयरन ब्लड सरकुलेशन को बढ़ावा देता है. यह शरीर के हीमोग्लोबिन की संख्या को बढ़ाता है, जो एनीमिया जैसे चिकित्सा रोगों के उपचार में सहायता कर सकता है.

पोषक तत्वों से भरपूर

फालसा पोटेशियम और प्रोटीन सहित जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है.

विटामिन सी से भरपूर

बेरी का शरीर पर महत्वपूर्ण शीतलन प्रभाव पड़ता है और यह सनस्ट्रोक से बचाता है. इसके अलावा, फल में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं.

पाचन के लिए अच्छा

फालसा में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. इसके अलावा, दस्त के मामलों में फालसा को सहायक माना जाता है. फालसा के रस में थोड़ा सा गुलाब जल और चीनी मिलाकर खाने से पाचन तंत्र को फायदा होता है.

ब्लड प्रेशर में मदद करता है

यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है जबकि लिवर और गॉलब्लेडर की समस्याओं को भी शांत करता है.

तो, इन लाभों के साथ, बिना कहे आपको यह पता चलता है कि आपको अपने आहार में फालसा को जरूर शामिल करना चाहिए. हालांकि, अगर आप इसका सेवन करने का कोई नया तरीका खोज रहे हैं, तो आपको इस बेहतरीन फालसा जूस को आज़माना चाहिए! नीचे दी गई रेसिपी देखें:

फालसा जूस रेसिपी: यहां जानिए फालसा जूस बनाने की रेसिपी

सबसे पहले फासला को साफ कर लें. इसके बाद चीनी और पानी से चाशनी तैयार करें. पांच मिनट तक उबालें. फालसा जोड़ें और उन्हें रात भर भीगे रहने दें. मिश्रण को ब्लेंड कर छान लें. थोड़ा पानी मिलाकर सर्व करें!

 इस फालसा जूस की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इस स्वादिष्ट जूस को आज़माएं और हर सुबह इसका एक गिलास पियें! यह निश्चित रूप से आपको तरोताजा कर देगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप भी है चटपटा और मसालेदार खाने के शौकीन तो ट्राई करें यह चिकर छोले की रेसिपी