विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 16, 2021

High Protein Diet: सब्जियों को शामिल कर इस मसाला आमलेट को बनाएं प्रोटीन से भरपूर- Recipe Inside

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ऑमलेट का मुख्य घटक एक अंडा है. एक अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा जैव.उपलब्ध स्रोत माना जाता है.

Read Time: 16 mins
High Protein Diet: सब्जियों को शामिल कर इस मसाला आमलेट को बनाएं प्रोटीन से भरपूर- Recipe Inside

अंडा ज्यादातर लोगों के ब्रेकफास्ट में अहम हिस्सा होता है फिर चाहे इसे उबालकर खाएं या ऑमलेट बनाकर. अपने उस दिन को याद करिए जब आपने पहली बार ऑमलेट बनाया था और उसे पलटते वक्त वह टूट गया था, इसके बाद आपने लोगों को यह समझाया कि आप ऑमलेट नहीं भुर्जी बना रहे हैं. लेकिन समय के साथ हर कोई ऑमलेट बनाने में एक्सपर्ट हो जाता है. आमतौर पर ऑमलेट ही वह सबसे पहली चीज हैं जिसे बनाने में हमे महारथ हासिल होती है. इसके अलावा यह उन व्यंजनों में से भी एक है जिनके साथ आपको थोड़ा क्रिएटिव होने का मौका मिलता है. इसमें आप पनीर, हर्बस, मिर्च, चिकन, सलामी, साॅसेज कुछ भी डाल सकते हैं, जो उक बेहतरीन ऑमलेट का स्वाद बढाने में मदद करती हैं. अगर आप कुछ अलग ट्राई करने के मूड में हैं तो मसाला ऑमलेट की इसे रेसिपी को आज़माएं.

Advertisement

इन 6 हेल्दी और स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ऑमलेट का मुख्य घटक एक अंडा है. एक अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा जैव.उपलब्ध स्रोत माना जाता है. प्रोटीन मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है. प्रोटीन होने की वजह से काफी देर तक आपका पेट भरा रहता है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं. क्योंकि ब्रेकफास्ट दिन का बहुत पहला भोजन होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप न सिर्फ अच्छी मात्रा में प्रोटीन लें बल्कि अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का भी सेवन करें. इस रेसिपी में तीन अंडों का उपयोग किया गया है, आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं.

3cqv032o

अंडे में प्रोटीन की जबरदस्त मात्रा होती है और विटामिन बी 2, बी 6, ई, के, ए और डी जैसे अन्य पोषक तत्वों का एक बंच भी है. यह सेलेनियम का भी अच्छा स्रोत है. सब्जियों का संयोजन इस नाश्ते को फाइबर के साथ समृद्ध बनाता है. अगर आप एक लो कार्ब डाइट फाॅलों कर रहे हैं, तो यह मसाला ऑमलेट एक बढ़िया विकल्प है.

Advertisement

वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट जरूरी है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को सही तरीके से किकस्टार्ट करने में मदद करता है. अगर आप अपना ब्रेकफास्ट छोड़ते हैं तो बाद में भूख लगने पर जो भी आपके सामने आता है आप उसे खा लेते हैं जिससे शरीर में कैलोरी बढ़ती है.

Advertisement

सिर्फ इसलिए कि सब्जियां डालने से आपका ऑमलेट ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाता है. आप अपने ऑमलेट में शामिल की जाने वाली सब्जियों को चुन सकते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार मौसमी सब्जियों और स्थानीय स्तर पर उगाई जाने वाली सब्जियों इसमें डालना एक अच्छा विचार हो सकता है. इस रेसिपी में, प्याज, टमाटर, धनिया पत्ती, हरी प्याज और हरी मिर्च डालने से यह एक बढ़िया काॅम्बिनेशन साबित होता है. पनीर इसके स्वाद को और बढ़ाता है.

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
High Protein Diet: सब्जियों को शामिल कर इस मसाला आमलेट को बनाएं प्रोटीन से भरपूर- Recipe Inside
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;