Benefits Of Chia Seeds: ब्लड प्रेशर और कब्ज में फायदेमंद है चिया सीड्स का सेवन, जानें 6 शानदार लाभ!

Health Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स को वैज्ञानिक रूप से साल्विया हर्पेनिका के नाम से जाना जाता है. चिया सीड्स में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Chia Seeds: ब्लड प्रेशर और कब्ज में फायदेमंद है चिया सीड्स का सेवन, जानें 6 शानदार लाभ!

Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स को सबसे ज्यादा वजन घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • चिया सीड्स को एनर्जी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है
  • चिया सीड्स में ट्रिप्टोफेन नाम का खास तत्व पाया जाता है
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है चिया सीड्स का सेवन.

Health Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कई लोगों को यह गलतफहमी होती है कि चिया सीड्स और तुलसी के बीज यानी सब्जा एक ही हैं. लेकिन यह सच नहीं है. चिया सीड्स को वैज्ञानिक रूप से साल्विया हर्पेनिका के नाम से जाना जाता है. चिया सीड्स मे ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. इसीलिए इसे सुपरफ़ूड भी कहा जाता है. ये मुख्य रूप से मैक्सिको में पाए जाते हैं. चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. चिया सीड्स में पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण ही डायबिटीज, हाई लिपिड, हाई बीपी, अवसाद, चिंता, दर्द और सूजन जैसी कई गंभीर समस्याओं से हम बचे रहते हैं. चिया सीड्स को सबसे ज्यादा वजन घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. चिया सीड्स को डाइट में शामिल कर आसानी से वजन को कम कर सकते हैं. चिया सीड्स में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद असरदार माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको चिया सीड्स से होने वाले लाभों को बताते हैं. 

चिया सीड्स के फायदेः (Chia Seeds Ke Fayde)

1. ब्लड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है चिया सीड्स का सेवन. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड कैल्शियम और सोडियम की अधिकता को नियंत्रित कर बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!

gf3f8dto

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है चिया सीड्स का सेवन. Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

चिया सीड्स में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. चिया सीड्स हड्डियों और दांतों को कमजोर होने से बचाने में मददगार हो सकते हैं. 

3. कोलेस्ट्रॉलः

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो चिया सीड्स आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. चिया सीड्स में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. कब्जः

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, खासतौर पर अघुलनशील फाइबर. जब चिया सीड्स पानी में मिलते हैं, तो वो जेल में बदल जाते हैं, जो कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

5. एनर्जीः

चिया सीड्स को एनर्जी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. चिया सीड्स में लिपिड, प्रोटीन और मिनरल्स के साथ कई तरह के फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

6. मूड स्विंगः

मूड स्विंग और मनोदशा के सुधार के मामले में चिया सीड्स को काफी लाभदायक माना जाता है. चिया सीड्स में ट्रिप्टोफेन नाम का खास तत्व पाया जाता है, जो चिंता, डिप्रेशन की समस्या को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Constipation Remedies: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

Benefits Of Red Chilli: गठिया और पाचन में फायदेमंद है लाल मिर्च का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Spices For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन मसाले!

Spring Rolls Recipe: स्प्रिंग रोल खाना है पसंद तो ट्राई करें यूनिक सूजी स्प्रिंग रोल्स रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Weight Loss: वजन को करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये चार हाई प्रोटीन फूड्स