Bottle Gourd For Health: कोलेस्ट्रॉल और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है लौकी, जानें 7 जबरदस्त लाभ!

Health Benefits Of Bottle Gourd: लौकी को बोटल गार्ड और घीया के नाम से भी जाना जाता है. बहुत से लोगों को लौकी खाना पसंद नहीं होता लेकिन, क्या आप जानते हैं, कि लौकी सेहत के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है. लौकी में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है. जो हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा कर सकती है.

Bottle Gourd For Health: कोलेस्ट्रॉल और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है लौकी, जानें 7 जबरदस्त लाभ!

Bottle Gourd For Health: लौकी का जूस वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है.

खास बातें

  • लौकी का जूस पीने से शरीर में ताजगी बनी रहती है.
  • लौकी को छाछ या दही में मिलाकर खाने से दस्त में राहत मिल सकती है.
  • वजन घटाने के लिए लौकी को सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है.

Health Benefits Of Bottle Gourd: लौकी, जिसे घीया के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय व्यंजनों में लौकी का खूब इस्तेमाल किया जाता है. लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद आसानी से मिल जाती है. बहुत से लोगों को लौकी खाना पसंद नहीं होता लेकिन, क्या आप जानते हैं, कि लौकी सेहत के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है. लौकी को सबसे ज्यादा सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लौकी का पौधा एक लता होती है जिसपर लौकियां लगती हैं. लौकी में कई गुण होते हैं जो शरीर के कई रोगों को दूर रखते हैं. आपको बता दें कि लौकी आपके शरीर में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम की कमी को पूरा करने में मदद करती है. आमतौर पर लौकी 2 प्रकार की होती है. गोलाकार और बेलनाकार. लौकी में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है. जो हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा कर सकती है. लौकी का जूस वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है. लौकी के सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है. लौकी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको लौकी के सेवन से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

लौकी के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Bottle Gourd Or Lauki)

1. ताजगीः

लौकी का जूस पीने से शरीर में ताजगी बनी रहती है. लौकी खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता, अगर आप खुद को तरोताजा रखना चाहते हैं तो लौकी आपकी मदद कर सकती है. लौकी को आप जूस या सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Benefits Of Bottle Gourd: हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में लौकी को करें शामिल, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

1t3a4fp8

वजन घटाने के लिए लौकी को सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. दस्तः

लौकी को छाछ या दही में मिलाकर खाने से दस्त में राहत मिल सकती है. दस्त के समय शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में लौकी का सेवन पानी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है.

3. वजन घटानेः

वजन घटाने के लिए लौकी को सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है. लौकी खाने में भले ही आपको ना पसंद हो लेकिन, लौकी को उबाल कर या लौकी के जूस का सेवन करने से वजन को तेजी से घटाया जा सकता है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. हड्डियोंः

लौकी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक के गुण पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. लौकी को हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौकी के जूस या लौकी की सब्जी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

5. डायबि‍टीजः

डायबिटीज मरीजों के लिए लौकी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौकी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो डायबिटीज की समस्या में राहत देने का काम कर सकते हैं.

6. गर्भावस्थाः

लौकी का जूस पीने से गर्भावस्था के दौरान काफी लाभ पहुंचाता है. लौकी के जूस का सेवन करने से गर्भाशय को मजबूत और गर्भस्त्राव की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

7. कोलेस्ट्रॉलः

लौकी का सेवन करने से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से दिल से जुड़ी कई समस्या हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chana Jor Garam Recipe: स्ट्रीट स्टाइल से घर पर तैयार करें हेल्दी और टेस्टी चना जोर गरम, यहां जानें विधि

Benefits Of Red Chilli: गठिया और पाचन में फायदेमंद है लाल मिर्च का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Spices For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन मसाले!

Spring Rolls Recipe: स्प्रिंग रोल खाना है पसंद तो ट्राई करें यूनिक सूजी स्प्रिंग रोल्स रेसिपी

Weight Loss: वजन को करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये चार हाई प्रोटीन फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!

अन्य खबरें