Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को भोग में चढ़ाएं केसर मावा मोदक

Ganesh Chaturthi 2022: आज देश भर में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. यह पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है.

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को भोग में चढ़ाएं केसर मावा मोदक

Rose Modak Recipe: इन दिनों बप्पा को उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाता है.

खास बातें

  • गणेश चतुर्थी 31 अगस्त को है.
  • गणेश चतुर्थी पर मोदक का भोग लगा सकते हैं.
  • गणेश चतुर्थी पर केसर मावा मोदक का भोग लगा सकते हैं.

Ganesh Chaturthi 2022: देश भर में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. यह पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल 31 अगस्त 2022 को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा. 10 दिन तक चलने वाला यह पर्व अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन के साथ ही समाप्त हो जाता है. इन 10 दिनों को बड़े धूम-धाम से पूरे भारत में मनाया जाता है. इन दिनों बप्पा को उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाता है. माना जाता है कि बप्पा की विधि-विधान से पूजा करने पर बप्पा अपने भक्तों के सभी विघ्र दूर कर देते हैं और घर में सुख समृद्धि आती है. तो गणेश चतुर्थी पर आप बप्पा को इस खास चीज का भोग लगा सकते हैं. 

गणेश चतुर्थी स्पेशल केसर मावा मोदक- Ganesh Chaturthi 2022 Special Kesar Mawa Modak:

गणेश चतुर्थी पर बप्पा को तरह-तरह के फल और पकवानों का भोग लगाया जाता है. खासतौर पर मोदक का. अगर आप बप्पा को मोदक का प्रसाद चढ़ाना चाहते हैं तो आप केसर मावा मोदक का भोग लगा सकते हैं. इन्हें बनाना बहुत ही आसान है. 

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक, भूलकर भी न करें ये 5 काम

mprvb3k

केसर मावा मोदक बनाने की रेसिपी- How To Make Kesar Mawa Modak Recipe:

मावा मोदक बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध गर्म करें. थोड़ा सा देसी घी डालकर दूध में अच्छी तरह मिला लें. फिर मिल्क पाउडर डालें और इसे तब तक घुमाते रहें जब तक आपको इसकी स्थिरता में भारी बदलाव न दिखाई दे. मिश्रण गाढ़ा हो जाने के बाद इसमें कुछ केसर डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालें. एक बार जब सब कुछ अच्छी तरह से मिल जाए और अच्छी तरह से पक जाए, तो मोदक मेकर की मदद लें. मिश्रण से कुछ भाग लेते हुए मेकर की सहायता से मोदक बनाना शुरू कर दें. आपके केसर मावा मोदक बनकर तैयार हैं. इन्हें भोग में बप्पा को चढ़ाएं. 

Calories और हेल्दी फैट से भरे ये स्वादिष्ट Foods नहीं बढ़ाते हैं आपका Weight और देते हैं पूरा न्यूट्रिशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.