Foods High In Ammonia: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन 3 फूड्स का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

Foods High In Ammonia: आपको बता दें कि सबसे ज्यादा अमोनिया की मौजूदगी रहती प्रोसेस्ड फूड्स में. जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

Foods High In Ammonia: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन 3 फूड्स का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

Foods High In Ammonia: अमोनिया से सबसे ज्यादा प्रभावित लिवर, किडनी, आंख, ब्रेन होता है.

Foods High In Ammonia: अमोनिया जिसे कई तरह के फूड्स में इस्तेमाल किया जाता है. कई फैक्ट्रियों में अमोनिया का इस्तेमाल चीजों को साफ करने करने में भी किया जाता है. आपको बता दें कि सबसे ज्यादा अमोनिया की मौजूदगी रहती प्रोसेस्ड फूड्स में. जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. अमोनिया से सबसे ज्यादा प्रभावित लिवर, किडनी, आंख, ब्रेन होता है. इसलिए इनकी जरा सी भी मात्रा शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है. तो चलिए जानते हैं किन फूड्स का सेवन लिवर, किडनी और आंख की समस्या में नहीं करना चाहिए.

इन फूड्स में पाया जाता है अमोनिया- These Foods High In Ammonia:

1.चीज़- 

आज के समय में हर कोई चीज़ खाना पसंद करता है और कई डिशेज तो ऐसी हैं जिनमें भर-भर के चीज़ का इस्तेमाल किया जाता है. पिज्जा, बर्गर, जैसी चीजों में चीज़ खूब इस्तेमाल किया जाता है और इसमें अमोनिया पाया जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

Kheera Juice Benefits: रोजाना करें खीरे के जूस का सेवन, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे

11cj737

2. आलू के चिप्स-

मार्केट में मिलने वाले पैक्ड आलू के चिप्स में अमोनिया की मौजूदगी रहती है. और अगर आप आलू के चिप्स का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

3. प्रोडक्ट मीट-

प्रोसेस्ड मीट का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए कोशिश करें की आप इसे कम ही खाएं क्योंकि इस मीट से जो चीजें बनाई जाती हैं उसमें अमोनिया की मात्रा बहुत ज्यादा होती है., जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है. 

Homemade Bun Maska Recipe: तीन चीजों से बनाएं आसान बन मस्का, बेहतर होगा चाय का चस्का...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.