Better Sleep Diet: अच्छी नींद के लिए रोज खाएं ये चार चीजें

Foods For Better Sleep: नींद का सीधा कनेक्शन हमारी सेहत से है. अगर हम रोजाना 7-9 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं, तो ये हमारी सेहत पर असर डाल सकती है. असल में एक स्वस्थ व्यक्ति को 7-8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए नींद भी जरूरी है.

Better Sleep Diet: अच्छी नींद के लिए रोज खाएं ये चार चीजें

Better Sleep Diet: कई लोगों को रात में नींद न आने की परेशानी होती है.

खास बातें

  • अंगूर में मेलाटोनिन भरपूर मात्रा में होता है.
  • बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • शरीर को सेहतमंद रखने के लिए नींद भी जरूरी है.

Foods For Better Sleep: नींद का सीधा कनेक्शन हमारी सेहत से है. अगर हम रोजाना 7-9 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं, तो ये हमारी सेहत पर असर डाल सकती है. असल में एक स्वस्थ व्यक्ति को 7-8 घंटे की नींद (Better Sleep Diet) लेने की सलाह दी जाती है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए नींद(Foods For Sleep) भी जरूरी है. लेकिन कई लोगों को रात में नींद न आने की परेशानी होती है. नींद न आने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. कई बार में रात के समय ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो हमारी नींद में खलल डाल सकती हैं. तो वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर अच्छी नींद पा सकते हैं. अगर आप भी नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो चिंता ना करें. हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें आप अपनी डाइट का हिस्सा बना के नींद न आने की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. मशरूमः

मशरूम एक ऐसी सब्जी है जिसे डाइट में शामिल कर अच्छी नींद पा सकते हैं. मशरूम में भी ट्रिप्टोफैन होता है, जो शरीर में मेलाटोनिन बनाने में सहायक होता है. अगर आप मशरूम खाना पसंद करते हैं, तो नींद न आने जैसी परेशानी को दूर कर सकते हैं. 

u2pio5s8

मशरूम एक ऐसी सब्जी है जिसे डाइट में शामिल कर अच्छी नींद पा सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. चावलः

अगर आप चावल खाना पसंद करते हैं तो आप नींद न आने की समस्या को दूर कर सकते हैं. चावल में पाए जाने मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो नींद को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

3. अंगूरः

अंगूर में मेलाटोनिन भरपूर मात्रा में होता है. मेलाटोनिन बेहतर नींद देता है, और अगर आपको सोते समय परेशानी हो रही तो एक बाउल भरकर अंगूर आपके लिए बिलकुल सही ऑप्शन हो सकता है.

4. बादामः

बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम में पाए जाने वाले ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम तनाव से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं, जो अच्छी नींद में सहायक हो सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Custard Apple Benefits: सर्दियों में सीताफल खाने के पांच कमाल के फायदे
Dates Health Benefits: ठंड के मौसम में खजूर खाने के पांच अचूक फायदे
Sindhi-Style Kadhi: कढ़ी खाने के शौकीन हैं तो सिर्फ 30 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी सिंधी-स्टाइल कढ़ी
3 Ways To Eat Garlic Daily: इन 3 तरीकों से लहसुन को करें डाइट में शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे