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This Article is From Mar 07, 2021

Food For Hypertension: हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये 7 जबरदस्त फूड्स!

Food For Hypertension Patients: हाइपरटेंशन आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक साइलेंट किलर की तरह काम करता है. दरअसल ये एक ऐसी बीमारी है जो लाइफस्टाइल के कारण होती है. लेकिन इसे लाइफस्टाइल में बदलाव करके और सही डाइट का इस्तेमाल कर इस समस्या को कम किया जा सकता है.

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Food For Hypertension: हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये 7 जबरदस्त फूड्स!
Food For Hypertension: उम्र के साथ हाइपरटेंशन (हाई बल्ड प्रेशर) की समस्या भी बढ़ने लगती है.

Food For Hypertension Patients: हाइपरटेंशन आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. उम्र के साथ हाइपरटेंशन (हाई बल्ड प्रेशर) की समस्या भी बढ़ने लगती है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक साइलेंट किलर की तरह काम करता है. दरअसल ये एक ऐसी बीमारी है जो लाइफस्टाइल के कारण होती है. लेकिन सबसे पहले आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि ब्लड प्रेशर क्या होता है? तो सबसे पहले आपको बता दें कि रक्तचाप किसे कहते हैं और यह आपको कैसे प्रभावित कर सकता है? असल में हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर उस स्थिति को कहते हैं जब यह बहाव तेज हो जाता है. रक्त के इस प्रवाह को मापने के लिए एक मशीन का इस्तेमाल किया जाता है जिसे स्फिग्नोमैनोमीटर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर दुनियाभर में तेजी से फैल रही समस्या है. इसमें बहुत सी चीजें खाना मना होती है क्योंकि ये इस समस्या को और बढ़ा सकती हैं. दरअसल मसालेदार और चटपटा खाना ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है. इसके साथ ही साथ जंक फूड भी आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावित कर सकता है. लेकिन आपको बता दें कि लाइफस्टाइल में सही बदलाव करके और डाइट का इस्तेमाल कर इस समस्या को कम किया जा सकता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा लेना चाहिए, जिससे हाइपरटेंशन की समस्या को कंट्रोल किया जा सके. तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताते हैं. जिससे आप इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. 

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्सः

1. नारियल पानीः

नारियल पानी में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी होता है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करता है. नारियल पानी के सेवन से हाइपरटेंशन की समस्या को कम किया जा सकता है.

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नारियल पानी के सेवन से हाइपरटेंशन की समस्या को कम किया जा सकता है. 

2. नींबूः

नींबू विटामिन सी अच्छा सोर्स हैं. दरअसल नींबू विटामिन सी का ही नहीं बल्कि ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये बॉडी से फ्री रेडिकल्स को खत्म कर ब्लड प्रेशर कम करने में मदद कर सकता है. 

3. लहसुनः

लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. ये शरीर में कोलेस्ट्रॉरल के लेवल को नियंत्रण में रखना, इम्युनिटी को सुधारना, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. कच्चा लहसुन भी इसमें मददगार है. 

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4.  दहीः

दही में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 भी पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

5. अंडेः

अंडे प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. अंडे में विटामिन, मिनरल और कई अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो एंडोर्फिन नामक एक रसायन का उत्‍पाद करते है. इससे सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

6. आंवलाः

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने आहार में आंवला को शामिल कर सकते हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. आंवले का इस्तेमाल सुबह खाली पेट किया जाना चाहिए. आप आंवले के जूस को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

7. चुकंदरः

ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए आप अपने आहार में चुकंदर को शामिल करें. आप चुकंदर को सलाद में शामिल कर सकते हैं, इसका जूस बना सकते हैं या इसकी स्टफ्ड रोटी तैयार कर सकते हैं. चकुंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो ब्लड प्रेशर को चुटकियों में कंट्रोल कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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