फूड ब्लॉग: मां क्यों हर चीज में मिला देती थी चकुंदर और इसे बताती थी जादूगर...

अक्सर केक में भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. बच्चों को देने के लिए तो चावलों में भी इसे रंग और महक के लिए प्रयोग किया जाता है.

फूड ब्लॉग: मां क्यों हर चीज में मिला देती थी चकुंदर और इसे बताती थी जादूगर...

मुझे आज भी याद जब कभी मुझे कमजोरी महसूस होती थी या मां को डॉक्टरी जांच में यह पता चलता था कि खून की कमी है तो मां अचानक से ही खाने में चकुंदर की मात्रा बढ़ा दिया करती थी. हर चीज में चकुंदर इस कदर ड़ाल दिया जाता था मानों वह संजिवनी हो... लेकिन सच भी है. आज तक ऐसा होता है कि कभी शरीर में कमजोरी महसूस होने पर कुछ रोज तक चकुंदर का जूस लेने से कुछ तो जादू सा होता है. इसके बाद सोचा क्यों न जाना जाए कि आखिर वो कौन से गुण हैं जो चकुंदर को बनाते हैं जादूगर... 

कैसे होता है इस्तेमाल
मां ने बचपन में बताया था चुकंदर बेहद फायदेमंद होता है. वो इसे अक्सर सलाद में शामिल किया करती थी. और जब कभी सलाद से मन ऊब जाता तो जूस पीने को भी मिलता था. अक्सर केक में भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. बच्चों को देने के लिए तो चावलों में भी इसे रंग और महक के लिए प्रयोग किया जाता है. 

 

beetroot

क्या क्या होते हैं फायदे-
- मां अक्सर कहा करती थी कि चुकंदर खाने से बीमारियां कोसों दूर रहती हैं. इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है और शुगर लेवल भी सही बना रहता है.

यह है भारतीय घरों का सबसे 'गंदा आइटम', होता है किचन में...


- डॉक्टर्स का कहना है कि चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं.


- चुकंदर में फाइबर होता है इसलिए यह कब्ज को दूर करने के लिए दवाई का काम करता है. यह कब्ज को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. इससे खाना भी जल्दी पच जाता है. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं.

 

beetroot


- चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है. जिस वजह से इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं.

गर्भावस्था में क्रेविंग को शांत और सेहत को नया पुश देंगे ये 6 लड्डू, विधि


- चुकंदर में फाइबर,फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए इसका रंग लाल और बैंगनी होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसको खाने से दिल के दौरे आने की समस्या में भी फायदा होता है.

 

beetroot

सच या झूठ: क्या डायबिटीज को सचमुच दूर करता है नीम...


- एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक है. 

बर्थडे पर फूड पॉइजनिंग के चलते अस्पताल रहीं Sara Khan, जानें बचने के नुस्खे...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

- चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं. महिलाओं को खून की कमी ज्यादा होती है. इसलिए महिलाओं को डाइट में चुकंदर जरुर लेना चाहिए.
जो लोग जिम में काफी वर्कआउट करते है और सारा दिन काम कर के थक जाते है उनके लिए चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करता है.