Dengue Fever Prevention: डेंगू बुखार को जल्‍द ठीक करने के लिए करें, इन 6 चीजों का सेवन!

Dengue Fever Prevention: डेंगू एडीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है. डेंगू बुखार का सहीं समय पर उपचार नहीं किया गया तो यह जानलेवा साबित हो सकता है. डेंगू बुखार से बचने के लिए आहार काफी महत्वपूर्ण माना जाता है.

Dengue Fever Prevention: डेंगू बुखार को जल्‍द ठीक करने के लिए करें, इन 6 चीजों का सेवन!

Dengue Fever: डेंगू बुखार में ब्ल्ड में मौजूद प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं.

खास बातें

  • पपीते के पत्तों का जूस पीना डेंगू में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है
  • डेंगू के बुखार में नारियल का पानी रामबाण का काम कर सकता है.
  • डेंगू के मरीज को सूप अधिक देना चाहिए.

Dengue Fever Prevention: डेंगू बुखार, एक फ्लू जैसी बीमारी है, जो डेंगू वायरस के कारण होती है. मलेरिया की तरह डेंगू बुखार भी मच्छरों के काटने से फैलता है. एडीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है डेंगू. डेंगू बुखार का सहीं समय पर उपचार नहीं किया गया तो यह जानलेवा साबित हो सकता है. डेंगू बुखार में ब्ल्ड में मौजूद प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं. इससे सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द के साथ बुखार होता है. डेंगू एक नॉन-कॉन्टेजिअस डीजिज है. यानी यह कभी भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं पहुंचता है. माना जाता है कि डेंगू मच्छर दिन के समय अधिक सक्रिय रहता है. डेंगू के रैशेज बुखार के 3-4 दिनों के अंदर दिखाई दे सकते हैं. क्योंकि यह आपके शरीर के अधिकांश हिस्सों को कवर कर देता है. ये छोटे, लाल पिन-हेड जैसे चकत्ते होते हैं, जो त्वचा में गहराई तक हो जाते हैं. कभी-कभी डेंगू रैशेज से खुजली हो सकती है. ये बुखार के दौरान और भी चिड़चिड़ा बना सकता है. डेंगू मरीज की तुरंत ट्रीटमेंट करनी चाहिए. हालांकि कुछ मरीजों को घर पर ही घरेलू उपचारों से ठीक किया जा सकता है, लेकिन बुखार अधिक होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाए. तो चलिए आज हम आपको डेंगू से बचने के घरेलू उपाय बताते हैं. 

डेंगू बुखार से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपायः

1. पपीता:

पपीते के पत्तों का जूस पीना डेंगू में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ये प्लेटलेट्स को बढाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा बुखार को कम कर एनर्जी देने का काम भी कर सकते हैं. इसलिए सुबह और रात में पपीते के पत्तों का जूस पीना लाभदायक हो सकता है.

घर पर एक बार जरूर ट्राई करें यूनिट सेव पूरी टोस्ट सैंडविच Recipe Video Inside

papaya leaf 650

पपीते के पत्तों का जूस पीना डेंगू में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

2. फलः

डेंगू होने पर संतरा, पपीता, अमरूद, कीवी, आलू बुखारा, तरबूज जैसे फलों को अधिक खाना चाहिए. ये डेंगू के बुखार को कम करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इन फलों को खाने से मरीज को खूब पेशाब होगी. जिसके चलते वायरस पेशाब के जरिए बाहर निकल सकते हैं. 

3. नारियल का पानीः

नारियल पानी को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है. लेकिन डेंगू के बुखार में नारियल का पानी रामबाण का काम कर सकता है. नारियल के पानी में कई मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं. जो शरीर को कमजोर होने से बचाते हैं. 

ड्राई फ्रूट के साथ बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक खीर, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. सूपः

डेंगू के मरीज को सूप अधिक देना चाहिए. इससे उसकी हड्डियों का दर्द भी कम होगा और मुंह का स्वाद भी ठीक रहेगा, साथ ही एनर्जी भी बनी रह सकती है. जिसके कारण उसको कमजोरी महसूस नहीं होगी. 

5. दलियाः

डेंगू बुखार शरीर को बहुत कमजोर बना देता है. ऐसे में शरीर को एनर्जी की बहुत आवश्यकता होती है. तो मरीजों को हल्का खाना देना चाहिए, जो आसानी से पच जाए. इसलिए डेंगू मरीजों को दलिया देना फायदेमंद हो सकता है. 

6. सब्जियांः

डेंगू बुखार होने पर मरीजों को सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए. सब्जियों में टमाटर, कद्दू, गाजर, खीरा, चुकंदर आदि. सब्जियां विटामिन और मिनरल्स से भरपूर मानी जाती है. जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Immunity Booster Remedies: इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये चार कारगर घरेलू उपाय!

Soybean Benefits: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सोयाबीन, जानें ये पांच कमाल के लाभ!

अगर आप भी ट्राई करना चाहते हैं कुछ यूनिक, तो दो चीजों से बनी इस रेसिपी को करें ट्राई

Winter Weight Loss Tips: सर्दियों में बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Seeds For Health: वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, जानें सीड्स खाने के बेहतरीन फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6 Best Chinese Recipe : चाइनीज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई ये 6 मजेदार रेसिपीज