Benefits Of Coconut Water: इम्यूनिटी, तनाव और डायबिटीज समेत नारियल पानी पीने के 6 फायदे

Coconut Water Drinking Benefits: गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होना आम बात है. लेकिन शरीर में बार-बार पानी की कमी से शरीर कमजोर पड़ने लगता है. गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Coconut Water: इम्यूनिटी, तनाव और डायबिटीज समेत नारियल पानी पीने के 6 फायदे

Health Benefits Of Coconut Water: पानी की कमी को दूर करने के लिए नारियल पानी इस मौसम में किसी वरदान से कम नहीं है.

खास बातें

  • नारियल पानी में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा कम होती है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है नारियल के पानी का सेवन.

Coconut Water Drinking Benefits In Hindi:  गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होना आम बात है. लेकिन शरीर में बार-बार पानी की कमी से शरीर कमजोर पड़ने लगता है. इसलिए इस मौसम में पानी अधिक पीना चाहिए. गर्मियों के मौसम शरीर से पसीने के माध्यम से पानी निकलता है, इसलिए शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता हो. इस मौसम में नारियल पानी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. नारियल पानी में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो- एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी आदि, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. नारियल पानी के सेवन से थकान को दूर करने, इम्यूनिटी को बढ़ाने और वजन को घटाने में मदद मिल सकती है, तो चलिए आज हम आपको नारियल पानी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

नारियल पानी पीने के फायदेः (Nariyal Pani Peene Ke Fayde)

1. थकानः

नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा कम और पोषण के गुण ज्यादा पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है. अगर आपको थकान महसूस होती है तो आप रोजाना सुबह नारियल पानी का सेवन करें. इससे थकान, कमजोरी की समस्या को दूर किया जा सकता है.

2. इम्यूनिटीः

नारियल में विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. गर्मियों के मौसम में नारियल पानी के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाया जा सकता है. 

ushst9a

नारियल में विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. Photo Credit: iStock

3. मोटापाः

नारियल पानी को वजन कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. नारियल पानी पीने से शरीर को सभी आवश्यक तत्व मिल जाते हैं, साथ ही इसे पीने से बहुत देर तक पेट भरा रहता है, जिससे अधिक खाने से बच सकते हैं और वजन को कम कर सकते हैं. 

4. सिरदर्दः

तेज धूप और गर्मी के कारण कई लोगों के सिर में अचानक दर्द होने लगता है या बाहर से लौटने पर ये दर्द होता है. इसके पीछे का कारण डिहाइड्रेशन भी हो सकता है. ऐसे में तुरंत नारियल पानी के सेवन से शरीर को उसी वक्त इलेक्ट्रोलाइट्स मिल जाते हैं. जिससे कि स्थिति संभल जाती है और शरीर में पानी की कमी को भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

5. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है नारियल के पानी का सेवन, दरअसल इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है. नारियल का पानी इंसुलिन को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

6. तनावः

तनाव की समस्या से परेशान हैं तो नारियल पानी का सेवन करें, ये मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं. नारियल के पानी का नियमित सेवन तनाव की समस्या को दूर रखने में मदद कर सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Betel Leaf: मुंह की बदबू को दूर करने में मददगार हैं पान के पत्ते, ये हैं इसके अन्य लाभ
Side Effects Of Garlic: लहसुन खाने के 6 हैरान करने वाले नुकसान
Kalonji For Health: वजन घटाने के लिए ऐसे करें कलौंजी का सेवन, ये हैं इसके अन्य लाभ
Curry Leaves For Weight Loss: मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो करी पत्ते का ऐसे करें सेवन