विज्ञापन

लंच और डिनर में रोजाना खाएं एक कटोरी इस चीज की दाल, इन 4 समस्याओं में है मददगार

Chana Dal: चने की तरह ही चने की दाल भी पोषण से भरपूर है. रोजाना एक कटोरी चने की दाल का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

लंच और डिनर में रोजाना खाएं एक कटोरी इस चीज की दाल, इन 4 समस्याओं में है मददगार
Chana Dal Benefits: चने की तरह ही चने की दाल भी पोषण से भरपूर है.

Chana Dal Health Benefits: दाल भारतीय खाने में एक खास जगह रखती है. लंच और डिनर में हम दाल खाना पसंद करते हैं. दाल की अनगिनत वैराइटी हैं. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आज हम चने की दाल के बारे में बात कर रहे हैं. आप चने खाने के फायदों के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन, क्या आप चने की दाल खाने के फायदों के बारे में जानते हैं. जी हां चने की तरह ही चने की दाल भी पोषण से भरपूर है. आपको बता दें कि चने की दाल में प्रोटीन, जिंक, कैल्श‍ियम, फोलेट जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. रोजाना एक कटोरी चने की दाल का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं चने की दाल खाने से होने वाले लाभ.

चना दाल खाने के फायदे- (Chana Dal Ke Fayde)

1. वजन को घटाने-

चने में फाइबर की मात्रा होने की वजह से ये पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है. जिससे अधिक खाने से बच सकते हैं. चने की दाल को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- इन 3 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रोजाना एक गिलास अनार के जूस का सेवन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Canva

2. हड्डियों के लिए-

चने की दाल में कैल्शियम की मात्रा अच्छी पाई जाती है. जिससे आप ऑस्टियोपोरोसिस होने के खतरे को कम और हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आप एक कटोरी रोजाना चने की दाल का सेवन करें.

3. एनर्जी के लिए-

चने की दाल में जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को आवश्यक और जरूरी ऊर्जा देने में मदद कर सकते हैं. अगर आप एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो चने की दाल का सेवन कर सकते हैं.

4. कोलेस्ट्रॉल-

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद है चने की दाल का सेवन. चने की दाल हमारे खून में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है.

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
लंच और डिनर में रोजाना खाएं एक कटोरी इस चीज की दाल, इन 4 समस्याओं में है मददगार
क्या आप ले रहे हैं हेल्दी डाइट? जानिए डाइट को न्यूट्रीशियस बनाने के लिए क्या-क्या चीजें हैं जरूरी?
Next Article
क्या आप ले रहे हैं हेल्दी डाइट? जानिए डाइट को न्यूट्रीशियस बनाने के लिए क्या-क्या चीजें हैं जरूरी?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com