ब्लोटिंग और कब्ज से हैं परेशान, तो इन आसान हैक्स की मदद से करें अपना पेट साफ और रखें Digestion को हेल्दी

How To Get Rid Of Bloating: केले फाइबर से भरे होते हैं इसलिए यह कब्ज से निपटने में आपकी मदद कर सकता है. यहां कब्ज के लिए कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

ब्लोटिंग और कब्ज से हैं परेशान, तो इन आसान हैक्स की मदद से करें अपना पेट साफ और रखें Digestion को हेल्दी

Way To Deal With Constipation: ब्लोटिंग तब होती है जब आपका पेट असहज महसूस होता है.

खास बातें

  • सूजन और कब्ज आंत से संबंधित दो आम समस्याएं हैं.
  • अस्वास्थ्यकर या अनियमित खान-पान हमारी जीवनशैली को प्रभावित करता है.
  • यहां हम आपके लिए कब्ज से निपटने के कुछ उपाय लेकर आए हैं.

Home Remedies For Constipation: हम अक्सर किसी समस्या को ठीक करने के लिए 'घरेलू नुस्खों' का सहारा लेते हैं. चिकन पकाने का आसान तरीका हो या गले की खराश को ठीक करने के लिए सदियों पुराने घरेलू उपचार हमेशा काम आते हैं. अनेकों स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार मौजूद हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं जो आपके किचन शेल्फ पर उपलब्ध पारंपरिक मसालों के आश्चर्यजनक लाभों से अवगत नहीं हैं; तो दुखी न हों. आप अकेले नहीं हो! सर्दी और खांसी (Cold And Cough) सहित सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ महान औषधी हैं जो काम करती हैं. मौसमी फ्लू की तरह ही कई लोग इन दिनों कब्ज या पेट फूलने की समस्या (Bloating) से भी परेशान हैं. खराब डायजेशन से निपटने के लिए भी कुछ लोग घरेलू नुस्खों को आजमाते हैं. यहां कब्ज के लिए कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के लिए झटपट बनाएं ये रेसिपीज

ब्लोटिंग कैसे होती है | ब्लोटिंग के कारण (How Does Bloating Happen? Causes Of Bloating)

ब्लोटिंग तब होती है जब आपका पेट असहज रूप से भरा हुआ महसूस होता है. इसके पीछे एक कारण कब्ज भी हो सकता है. कब्ज एक ऐसी स्थिति है जब आपका मल त्याग कम बार होता है. इसके अलावा अनहेल्दी या अनियमित खाने के पैटर्न, एक गतिहीन जीवन शैली या यहां तक कि रातों को नींद न आना भी इन समस्याओं के पीछे के कुछ कारण हैं. यह कहने के बाद अगर हम आपको बताएं कि कब्ज और सूजन से निपटने के लिए एक कारगर हैक मौजूद हैं तो आप कैसे रिएक्ट करेंगे?

कब्ज से निपटने का आसान उपाय | Easy Way To Deal With Constipation

खाना खाने के बाद एक केला लें. उसे छीलकर टुकड़ों में काट लें. एक चुटकी काली मिर्च और नमक छिड़कें और खा लें.

केले फाइबर से भरे होते हैं इसलिए यह कब्ज से निपटने में आपकी मदद कर सकता है. साथ ही केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो सोडियम के कारण होने वाली सूजन को कम करती है. शरीर में सोडियम और पोटेशियम का हेल्दी लेवल बनाए रखना आपके सिस्टम के लिए अच्छा है.

वजन करना है कंट्रोल, तो ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, यहां है पूरी लिस्ट

2h15hpho

केला सोडियम के कारण होने वाली सूजन को कम करता है. Photo Credit: iStock

इसके अलावा यहां कब्ज और सूजन से बचने के लिए कुछ और टिप्स दिए जा रहे हैं.

कुछ फूड्स जैसे शकरकंद कब्ज से राहत दिलाने के लिए जाने जाते हैं. यह फाइबर से भरपूर है और पाचन को आसान बनाता है

दही, केफिर, कोम्बुचा और चिया बीज जैसे प्रोबायोटिक्स भी इस स्वास्थ्य समस्या से निपटने में मदद करते हैं. फाइबर से भरपूर फल और सब्जियां आपके पाचन के लिए बहुत अच्छे होते हैं. अगर यह प्रक्रिया सुचारू रूप से हो तो पहली बार में ही कब्ज होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

सावधान! अगर आप भी खाते हैं रोजाना पोहा तो सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

दही ब्लोटिंग को कम करता है. इसे सेहतमंद बनाने के लिए आप इसे ओट्स, दलिया या खिचड़ी के साथ खा सकते हैं.

कुछ हर्बल चाय हैं जो बेहतरीन टॉनिक के रूप में काम करती हैं और यहां तक कि सौंफ के बीज भी इससे निपटने में आपकी मदद करते हैं.

सूजन और कब्ज जैसी स्वास्थ्य समस्याएं इन दिनों आम हैं. अगली बार जब आप असहज महसूस करें तो आप इन टिप्स को आजमा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.