Protein Rich Breakfast Recipes: प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के लिए झटपट बनाएं ये रेसिपीज

Protein-Rich Breakfast: दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए अपने सुबह की शुरुआत यानी कि ब्रेकफास्ट एकदम हेल्दी करें. तो चलिए हम आपको ऐसी ही प्रोटीन पैक रेसिपीज के बारे में बताते हैं.

Protein Rich Breakfast Recipes: प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के लिए झटपट बनाएं ये रेसिपीज

Protein-Rich Breakfast: टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शंस की है तलाश तो यहां हैं तीन रेसिपीज़.

Protein Rich Breakfast Recipes: वह कहावत तो आपने सुनी होगी कि नाश्ता हमेशा राजाओं की तरह खाना चाहिए और रात का खाना बिल्कुल गरीबों की तरह. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर हम अपना नाश्ता प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर हैवी करते हैं तो हमें दिन भर काम करने की एनर्जी मिलती है और हम आलस महसूस नहीं करते हैं. वहीं रात का खाना जितना ज्यादा हल्का खाते हैं उतनी ही हमारी सेहत अच्छी रहती है. लेकिन सुबह के वक्त लोगों को नाश्ता बनाने का समय नहीं होता और भागदौड़ में वह कुछ भी खा कर अपने दिन की शुरुआत कर लेते हैं. ऐसे में अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताते हैं तीन ऐसी रेसिपी जो झटपट तैयार हो जाती हैं और आप रात को ही इसकी तैयारी करके रख सकते हैं और सुबह बस 5 मिनट में इसे तैयार करके फटाफट बना सकते हैं. यह रेसिपी लाइट होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होती है.

ब्रेकफास्ट में बनाएं ये हेल्दी रेसिपीज- Here Are The Healthy Breakfast Recipes:

1. ओट्स मील

इस हेल्दी और फिलिंग रेसिपी को बनाने के लिए एक जार में ओट्स, चिया सीड्स, थोड़ा ग्रीक योगर्ट और वनीला एक्सट्रेक्ट मिलाएं. मिठास के लिए स्वीटनर या शुगर डालें और दूध डालकर मिलाएं. इस जार को बंद करके इसे कम से कम 2 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें. अगली सुबह कुछ मेवे और फल मिलाकर इस हेल्दी डिश का सेवन करें. 

Poha Side Effects: सावधान! अगर आप भी खाते हैं रोजाना पोहा तो सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

cs910cn8

Protein Rich Breakfast Recipes: आप रात को ही इसकी तैयारी करके रख सकते हैं और सुबह बस 5 मिनट में इसे तैयार करके फटाफट बना सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. वेजिटेबल ऑमलेट

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं, तो नाश्ते में वेजिटेबल ऑमलेट बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए 2 अंडे को बाउल में तोड़कर फेंट लें. इस बीच, एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें प्याज डालें. हल्का ब्राउन होने पर टमाटर डालकर पकाएं. इसमें हरी मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इसमें अपनी पसंद की सब्जी जैसे- बीन्स, मटर, गाजर, मशरूम, ब्रोकली और हरे प्याज डालें. दो मिनट तक पकाएं. स्वाद के लिए सभी मसाले और नमक डालें और सब्जियों को अलग रख दें. अब एक और पैन गरम करें और मक्खन डालें. फिर फेंटे हुए अंडे डाले और ऑमलेट तैयार करें. ऑमलेट को पलट दें और पकी हुई सब्जियों को आधे हिस्से पर फैला दें और दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेंक लें. तैयार है आपका वेजिटेबल ऑमलेट. 

Weight Loss: वजन को रखना है कंट्रोल तो ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, यहां है पूरी लिस्ट

3. दाल चीला 

दाल चीला एक प्रोटीन पैक रेसिपी है. इसे बनाने के लिए एक कप मूंग दाल को धोकर 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. छानकर ब्लेंडर में डालें. मिर्च, अदरक और जीरा डालकर एक चिकना पेस्ट बना लें. पेस्ट में हल्दी, धनिया, हींग और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं. आवश्यकतानुसार पानी डालकर एक गाढ़ा घोल बनाएं. एक नॉन स्टिक तवे को गर्म करें. फिर इसपर थोड़ा से घोल डालें और धीरे से फैलाएं. थोड़ा से सिक जाने पर चीले के ऊपर थोड़ा सा तेल छिड़कें और ढककर मध्यम आंच पर पकने दें. फिर पलट कर दोनों तरफ से पकाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.