Healthiest Summer Foods: गर्मियों में लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड!

Best Foods For Heat Stroke: गर्मियों के मौसम की शुरूआत हो गई है गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इस मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

Healthiest Summer Foods: गर्मियों में लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड!

Summer Foods: पानी की कमी से दल्त, उल्टी की समस्या भी हो सकती है

खास बातें

  • तरबूज का सेवन गर्मियों में काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • दही में प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • खीरे के सेवन से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

Best Foods For Heat Stroke: गर्मियों के मौसम की शुरूआत हो गई है गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इस मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. गर्मियों के मौसम में पानी की कमी होना एक आम बात है लेकिन बार-बार शरीर में पानी की कमी आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. पानी की कमी से दल्त, उल्टी की समस्या भी हो सकती है इससे शरीर काफी कमजोर पड़ जाता है. इसलिए इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. ताकि शरीर में पानी की कमी न हो पाए. डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको तरोताजा रखने के अलावा आपको सेहतमंद भी रखने में मदद कर सकें. आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में आपको लू की शिकायत हो सकती है. बेहोशी आना, तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी आना, चक्कर आना, दस्त, सिरदर्द, शरीर टूटना, बार-बार मुंह सूखना और हाथ-पैरों में कमजोरी आना ये सब लू लगने के लक्षण हैं इसलिए इन सब चीजों से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपको लू से बचाने में मदद कर सकते हैं.

गर्मियों में हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. तरबूजः

तरबूज का सेवन गर्मियों में काफी फायदेमंद माना जाता है. तरबूज गर्मियों में शरीर को ठंडा करने और डिहाइड्रेशन दूर करने का काम करता है. तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है. तरबूज में लाइकोपीन भी होता है जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाने में मदद कर सकता है.

2. दहीः

दही को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दही में प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. दही के सेवन से शरीर को ठडंक मिलती है. दही में प्रोबायोटिक्स होता है जो पाचन तंत्र को सही रखने और गर्मी से बचाने में मदद कर सकता है.

je320k3o

गर्मियों के मौसम में आपको लू की शिकायत हो सकती है.

3. कच्चा सलादः

गर्मियों से बचने के लिए आप हरी पत्ते वाली सब्जियों का सलाद जरूर खाएं. हरे रंग की सब्जियों में कैरोटीनॉयड होता है जो बॉडी में विटामिन ए, बनाने का काम करता है. सलाद में आप गाजर, खुबानी, तरबूज, टमाटर, अंगूर, और अंडे की जर्दी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

4. तोरईः

गर्मियों के मौसम में तोरई की सब्जी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. तोरई में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम और लू की समस्या से भी बच सकते हैं. 

5. खीराः

गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है खीरे के सेवन से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. खीरे में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती हैं. इसमें विटामिन और पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को कम और आपको सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Holi 2021 Skin Tips: होली के रंगों से त्‍वचा की ऐसे करें देखभाल!

Summer Diet Tips: डायबिटीज के हैं मरीज तो गर्मी में करें इन 6 फूड्स का सेवन!

Food For Strong Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये पांच चीजें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dhaba-Style Recipe: कढ़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ढाबा-स्टाइल कढ़ी पकौड़ा यहां देखें रेसिपी वीडियो