Breakfast For Diabetes: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान, तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें!

Diabetic Friendly Breakfast: डायबिटीज की बीमारी को मधुमेह के नाम से भी जाना जाता है. डायबिटीज या मधुमेह दुनियाभर में तेजी से फैल रही है. डायबिटीज की समस्या को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान, तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें!

Diabetic Friendly Breakfast: डायबिटीज मरीजों को अपने खाने पीने का बहुत ध्यान रखना चाहिए.

खास बातें

  • इडली को डायबिटीज के अनुकूल बना सकते हैं.
  • अंकुरित अनाज को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है
  • डायबिटीज रोगी नाश्ते में मेथी से बने पराठे का सेवन कर सकते हैं.

Best Diabetic Friendly Breakfast Ideas: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज की बीमारी को मधुमेह के नाम से भी जाना जाता है. डायबिटीज या मधुमेह दुनियाभर में तेजी से फैल रही है. डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. डायबिटीज की समस्या को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज लाइफस्टाइल के कारण होने वाली बीमारी है, हालांकि ये जेनेटिक भी होती है. जब पेंक्रियाज में इंसुलिन की आवाजाही कम हो जाती है तो खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है. इसी स्थिति को डायबिटीज कहते हैं. सबसे ज्यादा आपका आहार डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार साबित हो सकता है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे सिर्फ खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज मरीजों को अपने खाने पीने का बहुत ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि डायबिटीज रोगियों को बहत सी चीजें खाने की मनाही होती है, कभी कभी हमें पता नहीं होता और हम ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे नाश्ते के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. 

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद इन चीजों का सेवनः

1. बेसन चीलाः

डायबिटीज मरीजों के लिए ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी माना जाता है. और आप अपने नाश्ते में बेसन चीला को शामिल कर सकते हैं. मगर ध्यान रखे आपको बेसन कम मात्रा में और इसमें हरी सब्जियां ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना है. इसके अलावा आप इसमें नमक और तेल की मात्रा का भी कम इस्तेमाल करें.

Onion For Health: पथरी की समस्या से हैं परेशान, तो प्याज का करें सेवन, जानें प्याज खाने के चार शानदार फायदे

b2nf53bo

डायबिटीज मरीजों के लिए ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. मल्टीग्रेन इडलीः

इडली खाने में स्वादिष्ट और हल्की होती है इसे आप डायबिटीज के अनुकूल बना सकते हैं. इसमें तेल की जरूरत नहीं. जिससे डायबिटीज में फायदा मिल सकता है. ग्रेन्स जैसे ज्वार, बाजरा, ओट्स, मेथी दाना और गेहूं का आटा ले सकते हैं और अपनी पसंद की सब्जी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

3. मेथी पराठाः

सर्दियों में मिलने वाली मेथी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खासतौर पर मेथी को डायबिटीज में काफी कारगर माना जाता है. डायबिटीज रोगी नाश्ते में मेथी से बने पराठे का सेवन कर सकते हैं. 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. अंकुरित अनाजः

अंकुरित अनाज को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन और तमाम तरह के पोषण के तत्व पाए जाते हैं. इसे आप डायबिटीज के अनुकूल बना सकते हैं. इसमें खीरा, प्याज, शिमला मिर्च लेकर, ऊपर से हल्का सा नींबू डालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

5. टमाटर ओट ऑमलेटः

अंडे के ऑमलेट में थोड़ा स्वाद और सेहत का तड़का लगा सकते हैं. इसमें हरी सब्जियां और सादी ओट्स मिला कर इसे हाई प्रोटीन नाश्ता बना सकते हैं.  इसका सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Cumin: सर्दी-जुकाम और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए जीरे का करें सेवन, जानें ये 6 शानदार लाभ

ब्रेकफास्ट के लिए आलू से बनाएं ये मजेदार व्यंजन, ट्राई करें ये 7 रेसिपीज

Fish For Health: डिप्रेशन की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें मछली, जानें पांच बेहतरीन लाभ!

Disadvantages Of Eating Bread: ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है ब्रेड का अधिक सेवन, जानें चार नुकसान!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Kidney Bean Benefits: पाचन, कोलेस्ट्रॉल और वजन घटाने के लिए राजमा का करें सेवन, जानें 5 जबरदस्त फायदे!