Benefits Of Clove: हेल्थ के लिए फायदेमंद है लौंग का इस्तेमाल, जानें ये 7 आश्चर्यचकित करने वाले लाभ!

Benefits Of Clove: सदियों से आयुर्वेद में लौंग का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए किया जाता है. लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार है.

Benefits Of Clove: हेल्थ के लिए फायदेमंद है लौंग का इस्तेमाल, जानें ये 7 आश्चर्यचकित करने वाले लाभ!

Benefits Of Clove: लौंग मुंह की बदबू, सूजन से भी छुटकारा दिलाने में मददगार माना जाता है.

खास बातें

  • लौंग मुंह की बदबू, सूजन से भी छुटकारा दिलाने में मददगार माना जाता है.
  • लौंग का इस्तेमाल पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है.
  • लौंग में इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Clove: भारतीय मसाले से लेकर आयुर्वेदिक औषधी के रूप में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है. दिखने में ये छोटी सी लौंग स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है. इस बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है और ऐसे में लौंग आपको इस समस्या से राहत दिला सकता है. सर्दी-जुकाम या गले में खरास होने पर लौंग का इस्तेमाल आपको सर्दी-जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द और मुंह की बदबू, सूजन से भी छुटकारा दिला सकता है. शायद इसी वजह से सदियों से आयुर्वेद में लौंग का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए किया जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं लौंग के फायदों के बारे में. 

लौंग कई बीमारियों से बचाने में लाभदायकः

1. सर्दी-खांसीः

लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण मौजूद होने से ये सर्दी और खांसी को कम कर सकता है. दरअसल, यह एक्सपेक्टोरेंट की तरह काम करता है, जो पूरे बलगम को मुंह से निकालकर ऊपरी श्वसन तंत्र को साफ कर आपको आराम पहुचाने का काम कर सकता है. 

2. पाचनः

लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है. लौंग में पाए जाने वाले गुण आपको इन समस्याओं से राहत दिलाने का काम कर सकता है.

3. वजन घटानेः

लौंग में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव होता है. जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. जो लोग वजन घटाने की सोच रहे हैं. उन्हे लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए. 

 
clove oil

लौंग को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

4. स्ट्रेसः 

लौंग को एंटी-स्ट्रेस भी कहा जाता है. क्योंकि लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो आपको तनाव से बचाने में मदद कर सकता है. 

Benefits Of Aloe Vera: वजन घटाने के लिए लाभदायक है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें ये 6 अद्भुत फायदे

5. दांत दर्दः

लौंग में एनाल्जेसिक गुण मौजूद होने से ये दांत के दर्द से राहत दिला सकता है. दांतों के दर्द और मसूड़ों के सूजन को कम करने के लिए लौंग का तेल लगाना फायदेमंद माना जाता है. 

6. पिंपल्सः

लौंग का इस्तेमाल पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है. लौंग में इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो इंफेक्शन और पिंपल से बचाने में मदद कर सकता हैं. 

7. कान दर्दः

लौंग को दर्द निवारक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लौंग का तेल कान दर्द कम करने के साथ-साथ कान के संक्रमण से भी बचाने का काम कर सकता है. लौंग को हेल्थ के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Home Remedies: दांतों को चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये 4 शानदार घरेलू नुस्खे

Weight Loss: वजन घटाने के लिए इन 4 चीजों से कैसे बनाएं चने का सलाद? यहां जानें रेसिपी

Protein-Rich Snack: नाश्ते मे बनाना चाहते हैं कुछ अलग तो इस आंध्रा स्पेशल, लोबिया बीन्स वड़ा रेसिपी को ट्राई करें

Health Benefits Of Cucumbers: किसी औषधी से कम नहीं है खीरे का सेवन, यहां पढ़ें 5 जबरदस्त फायदे!

Paneer Nutrition: पनीर खाना स्वास्थ्य के लिए क्यों है जरूरी? जानें ये 5 कारण

Anti-Acne Diet: पिंपल्स, मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Aloe Vera: वजन घटाने के लिए लाभदायक है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें ये 6 अद्भुत फायदे