विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 02, 2018

इस फल का रोजाना सेवन बनाए रखेगा जवां और खूबसूरत

लंबी उम्र के लिए आंवला चूर्ण रात के समय घी, शहद या पानी के साथ सेवन करना चाहिए.

इस फल का रोजाना सेवन बनाए रखेगा जवां और खूबसूरत
आंवला आपको लंबे समय तक जवान बनाए रखता है
नई द‍िल्‍ली: कभी-कभी घर के बड़े हमें सलाह देते हैं कि रोज एक आवला खाएं. लेकन हम इस बात को इतनी गंभीरता से लेते नहीं. लेकिन अनुभव तो अनुभव ठहरा. आंवला को हर मर्ज की दवा भी कहा जाता है. कहते हैं, बुजुर्गो की बात का और आंवले के स्वाद का पता बाद में चलता है. आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग पांच हजार साल से इस्‍तेमाल किया जा रहा है. 

इसका नियमित सेवन दिल की बीमारी, डायबिटीज, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस और फेफड़ों की बीमारी में राम बाण का काम करता है. पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आंवला के सेवन से बुढ़ापा दूर रहता है, यौवन बरकरार रहता है, पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, आंखों की रोशनी, स्मरण शक्ति बढ़ती है, त्वचा और बालों को पोषण मिलता है.

आचार्य बालकृष्‍ण के मुताबिक लंबी उम्र के लिए आंवला चूर्ण रात के समय घी, शहद या पानी के साथ सेवन करना चाहिए. इसी तरह आंवला चूर्ण 3 से 6 ग्राम लेकर आंवले के स्वरस और 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच घी के साथ दिन में दो बार चटाकर दूध पीयें, इससे बुढ़ापा जाता है, आप जवान बने रहते हैं.

उन्होंने कहा कि आंवला, रीठा, शिकाकाई तीनों का काथ बनाकर सिर धोने से बाल मुलायम, घने और लंबे होते हैं. सूखे आंवले 30 ग्राम, बहेड़ा 10 ग्राम, आम की गुठली की गिरी 50 ग्राम और लोह चूर्ण 10 ग्राम रातभर कढ़ाई में भिगोकर रखें और बालों पर इसका लेप लगाने से छोटी उम्र में सफेद हुए बाल कुछ ही दिनों में काले पड़ जाते हैं.

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आंवले के 20 मिलीलीटर रस में 5 ग्राम शक्कर और 10 ग्राम शहद पीने से योनिदाह में अत्यंत आराम होता है. इसी तरह आंवले के बीज 3 से 6 ग्राम जल में ठंडाई की तरह पीस-छानकर उसमें शहद और मिश्री मिलाकर पिलाने से तीन दिन में ही श्वेतप्रदर यानी कि ल्‍यूकोरिआ में खास फायदा होता है.
 
amla

इन बीमारियों में ऐसे करें आंवले का इस्‍तेमाल


नेत्ररोग: 20-50 ग्राम आंवलों को जौकुट कर दो घंटे तक आधा किलोग्राम पानी में औटाकार उस जल को छानकर दिन में तीन बार आंखों में डालने से नेत्र रोगों में लाभ मिलता है.

नकसी: जामुन, आम और आंवले को बारीक पीसकर माथे पर लेप करने से नाक से खून आना बंद हो जाता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Skin Care Tips: अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए 7 गजब के घरेलू नुस्खे
इस फल का रोजाना सेवन बनाए रखेगा जवां और खूबसूरत
Diwali Skin Care Tips and Home Remedies In Hindi: How Do I Take Care Of Skin | Facial Exercises And Yoga | How to Take Care of Your Skin | good skin care routine | Is it skincare or skin care | Kaise kare tvacha ki dekhbhal
Next Article
Diwali Skin Care Tips: दिवाली से पहले और बाद में कैसे करें त्वचा की देखभाल, यहां हैं घरेलू उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;