विज्ञापन
Story ProgressBack

ब्लड शुगर को मैनेज रखने के लिए चार तरह के आटे से बनाएं यह नाश्ता, डायबिटीज भी रहेगा कंट्रोल, नोट करें रेसिपी

Diabetes Friendly Nashta: डायबिटिज को मैनेज करने के लिए ज्वार, बाजरा और रागी को अच्छा माना जाता है. आप नाश्ते के लिए इससे मल्टीग्रेन इडली बना सकते हैं.

Read Time: 3 mins
ब्लड शुगर को मैनेज रखने के लिए चार तरह के आटे से बनाएं यह नाश्ता, डायबिटीज भी रहेगा कंट्रोल, नोट करें रेसिपी
Diabetes Friendly Nashta: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है यह नाश्ता.

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जो स्वास्थ्य की दुनिया में बढ़ती चिंताओं में से एक है. डायबिटीज में ब्लड में शुगर के लेवल में उतार-चढ़ाव अक्सर देखा जाता है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो अपने खान-पान का खास ख्याल रखें. क्योंकि इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे लाइफस्टाइल में बदलाव और हेल्दी खान-पान को अपना कर कंट्रोल किया जा सकता है. रेगुलर एक्सरसाइज के साथ हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड को शामिल कर आप शुगर के लेवल को मैनेज कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही नाश्ते के बारे में बता रहे हैं जिसे पोषण से भरपूर और डायबिटीज के लिए अच्छा ऑप्शन माना जाता है. हम बात कर रहे हैं इडली की. इडली एक साउथ इंडियन डिश है. जिसे सबसे ज्यादा ब्रेकफास्ट में खाया जाता है.

डायबिटिज को मैनेज करने के लिए ज्वार, बाजरा और रागी को अच्छा माना जाता है. रागी का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड क्रेविंग को कम करता है. ."दूसरी ओर, बाजरे में कार्बोहाइड्रेट कम और प्रोटीन, अघुलनशील फाइबर, आवश्यक अमीनो एसिड, विटामिन और खनिज होते हैं. ये सभी ब्लड शुगर लेवल स्तर को मैनेज करने में मदद करते हैं. "बाजरा मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो डायबिटिज के रिस्क को कम करने में मददगार है.  

ये भी पढ़ें- Ayurvedic Way To Cook Rice: मोटापा, डायबिटीज, पीसीओडी, थायरॉयड के मरीज ऐसे पकाएं चवाल, यहां जानें आयुर्वेदिक तरीका

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे बनाएं मल्टीग्रेन इडली रेसिपी- (How To Make Multigrain Idli Recipe At Home)

डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये इडली. मल्टीग्रेन इडली बनाने के लिए चावल की जगह  बाजरे का आटा, रागी का आटा और ज्वार का आटा लेना है. इस रेसिपी में मेथी के बीज का भी उपयोग किया गया है, यह एक अन्य सुपर सामग्री है जिसे एंटी डायबेटिक फ्रेंडली गुणों से भरपूर माना जाता है. इसे उड़द की दाल के साथ भिगोया जाता है और इससे एक बैटर बनाया जाता है, जिसे बाद में सभी आटे और नमक के साथ मिलाया जाता है. फिर मिश्रण को रात भर खमीर किया जाता है और इस बैटर से स्टीम करके इडली तैयार की जाती है. 

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मंडे ब्रेकफास्ट में बनाएं गोभी उत्तपम स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त, नोट करें रेसिपी
ब्लड शुगर को मैनेज रखने के लिए चार तरह के आटे से बनाएं यह नाश्ता, डायबिटीज भी रहेगा कंट्रोल, नोट करें रेसिपी
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Next Article
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;