विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 26, 2020

8 Home Remedies: घर पर चींटियों से छुटकारा कैसे पाएं? अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

How to Get Rid of Ants: चींटियों के घर पर आने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाए और चींटियों से पाएं छुटकारा

Read Time: 9 mins
8 Home Remedies: घर पर चींटियों से छुटकारा कैसे पाएं? अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे
चींटियों का एक विविध परिवार है, चींटियों की लगभग 12,000 विभिन्न प्रकार की किस्में हैं

How to Get Rid of Ants: आपके घर में चींटियां बहुत अधिक उपद्रव करती हैं और आपको इसका सामना करना पड़ रहा है, चींटियां ना केवल हमारे आसपास चलने के लिए निराशाजनक है, बल्कि चींटियों की एक कॉलोनी वास्तव में बहुत नुकसान भी पहुंचा सकती है अपने घर के अंदर चींटियों का होना बहुत आम बात है कुछ चींटीयों की किस्म जैसे फायर और हार्वेस्टर ये इंसानों को काट लेती हैं. दूसरी तरफ चींटियां बढ़ई के निर्माण सामग्री को नुकसान पहुंचाने के लिए जानी जाती हैं. घर के अंदर चींटियां निश्चित रूप से भोजन को दूषित करती हैं. वे बैक्टीरिया ले आती हैं जिन्हें वे भोजन या खुले घाव में  फैला सकती हैं. चींटियों का एक विविध परिवार है, चींटियों की लगभग 12,000 विभिन्न प्रकार की किस्में हैं. हम सभी नफरत करते हैं कि चींटियां हमारे घरों में कैसे प्रवेश करती हैं, खासकर गर्मियों में वे हमारे घर में रहते हैं. जैसे कि वे इस घर को बनाई हो यहां पर कुछ तरीके हैं जो चींटियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, उनमें से एक है आप अपने घर को बिल्कुल साफ रखें यह सुनिश्चित करें कि आपके घर में कोई चींटियाँ हैं या नहीं हैं, आपको अभी इसकी आवश्यकता है कि नहीं यहाँ पर चींटियों से छुटकारा पाने के उपाय हैं तो चलिए हम आपको बताते है चीटियों से छुटकारा पाने के लिए वो कौन से उपाय हैं.
 

घर पर चींटियों से छुटकारा कैसे पाएं: How to Get Rid Away Of Ant

1. चाक: (Chalk)

चींटियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों में से एक चाक का उपयोग है. चाक में कैल्शियम कार्बोनेट होता है, जो चींटियों को दूर रखने में मदद करता है. उन क्षेत्रों में कुछ पाउडर चाक स्प्रे करें जो चींटियों के प्रवेश बिंदु हैं या प्रवेश द्वार पर चाक की एक रेखा खींचे अपने घर पर चींटियों को दूर रखने के लिए, चाक रेखाएं बनाएं ताकि ये कीड़े लाकर अदंर ना आएं हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह रेखा चींटियों को अंदर आने से क्यों रोकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से प्रभावी है. ध्यान रखें कि आप घर  में चॉक को बच्चों की पहुंच से दूर रखें

Healthy Juice Recipe: वजन घटाने और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए कुकुम्बर कीवी जूस का करें सेवन

2. नींबू: (Lemons)​

चीटियों के लिए नींबू भी असरदार है एक नींबू निचोड़ें या उन जगहों पर नींबू के छिलके रखें जहां से चींटियाँ प्रवेश करती हैं. आप अपने फर्श को पानी से धो सकते हैं जिसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाया गया है चींटियों को स्पष्ट रूप से नींबू के रस की गंध पसंद नहीं है, इसलिए वे इससे दूर रहती हैं. कुछ भी खट्टा और कड़वा चींटियों को दूर रख सकता है, लेकिन कोई भी मिठी चीज जैसे चीनी चींटियों का सबसे अच्छा दोस्त है इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि आप कुछ भी मीठा ऐसी जगह न रखें जो चींटियों को किसी न किसी तरह से आकर्षित करें अपने किचन के स्लैब को बिल्कुल साफ रखें और छिलकों को वहीं रखें.

Monsoon Snacks: बारिश में कुछ चटपटा खाने का है मन तो ट्राई करें मूंग दाल के ये 5 स्नैक्स

lemon
नींबू रस और छिलके चींटियों को घर में  नहीं आने देते

3. संतरे: (Oranges)​

संतर भी नींबू की तरह ही हैं. ये चींटियों को आपके घर पर आने से दूर रखता हैं. एक कप गर्म पानी और कुछ संतरे के छिलके का पेस्ट बनाएं, जो चींटियों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगा. इस पेस्ट को चींटियों के इंटर पॉइट पर चारों ओर फैलाएं और बाद में पोंछ दें आप संतरे के छिलकों को किचन स्लैब पर या जहाँ भी आपको लगता है कि ये चींटियाँ अंदर से इंटर कर सकती हैं. संतरा चींटियों के लिए प्राकृतिक निवारक के रूप में कार्य करता है. जो न केवल उन्हें दूर रखता है बल्कि उन्हें आने से भी रोकता है. तो संतरे के छिलकों को उपयोग में लाएं और इस बात का ध्यान रखें कि किसीभी तरह कोई चींटियां आपके घर पर न आएं.

Eating Raw Coconuts: वेट लॉस और पोषण के लिए डाइट में शामिल करें कच्चा नारियल

oranges

4 काली मिर्च: (Pepper)​

चींटियां चीनी की बहुत प्रेमी होती हैं लेकिन वे कालीमिर्च से नफरत करती हैं. उन जगहों पर काली मिर्च छिड़कें जहां से चींटियां आपके घर में आती हैं. यह चींटियों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगी. काली मिर्च या मिर्च से चींटियों को नफरत है. आप काली मिर्च और पानी का घोल भी बना सकते हैं और इसे प्रवेश क्षेत्रों के पास स्प्रे कर सकते हैं. काली मिर्च चींटियों को नहीं मारती, लेकिन निश्चित रूप से उन्हें आपके घर आने से रोकती है पहले आप उस जगह को साफ करें जहां पर आपको काली मिर्च का घोल डालना है

Beauty Tips: स्किन पर लाना चाहते हैं ग्लो, तो ये घरेलू नुस्खे अपना कर पाएं चमकदार स्किन

black pepper 625

5. नमक: (Salt)​

चीटियों के कोनों के पास नमक फैलाएं जहां से चींटियां घर में प्रवेश करती हैं, चींटियों को दूर रखने में नमक आपकी मदद करेगा. टेबल नमक प्राकृतिक रूप से चींटियों से छुटकारा दिलाने का सबसे अच्छा और सस्ता उपाय है. साधारण टेबल नमक का उपयोग करें स्वास्थ्य वर्धक सेंधा नमक नहीं आपको बस इतना करना है कि पानी उबालें और इसमें बड़ी मात्रा में नमक मिलाएं, जब तक यह घुल न जाए. फिर एक स्प्रे बोतल लें और उसमें डाले जहां आपको लगता है कि चींटियों यहां से अदंर आस सकती हैं.

Weight Loss Diet: मोटापे से हैं परेशान और कम करना चाहते हैं वजन तो ये सूप करेगा मदद

salt 620

6. सफेद सिरका: (White Vinegar)

चींटियां सफेद सिरके की गंध को सहन नहीं कर सकती हैं. समान मात्रा में पानी और सफेद सिरका का घोल तैयार करें इसमें तेल की कुछ बूँदें डाले और अच्छी तरह से मिलाएं इसको आप स्टोर करके रख लें और वहां पर छिड़कें जहां से चींटियां प्रवेश करती हैं. इसे रोजाना एक बार जरुर स्प्रे करें यह समाधान चींटियों को मारेगा नहीं लेकिन उनको इंटर करने से रोक देगा इसे आप अपनी खिड़कियों, दरवाजों और अन्य स्थानों के आसपास स्प्रे करें जहाँ आपको आमतौर पर चींटियाँ आती हुई दिखाई दें.

Home Remedies For Immunity: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

vinegar 625सफेद सिरका  की महक चींटियों  को नहीं पसंद

7. दालचीनी: (Cinnamon)​

 दालचीनी को घर के प्रवेश द्वार पर रखें जहां से आपको लगता है चींटियां अदंर आ सकते हैं. यह एक अच्छी विधि भी है जो आपके घर को ताजा और मिट्टी को महकती है. दालचीनी वास्तव में एक प्राभावी चींटी निवारण विकल्प है यह माना जाता है कि दालचीनी एक प्राकृतिक दावा के रूप में कार्य करती है क्योंकि चींटियाँ  तेज गंध को बर्दास्त नहीं  कर सकती हैं. और अधिक प्रभावी परिणामों के लिए, आप दालचीनी पाउडर में कुछ आवश्यक तेल डाल सकते हैं, ताकि चींटियों को दूर रखने के साथ एक अच्छी महक भी मिलें. 

High Iron Foods: एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये 6 आयरन फूड्स

cinnamon 625

8. पुदीना: (Peppermint)​

पेपरमिंट एक कीट निवारण दवा है, जो आपको चींटियों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. चींटियों को पुदीना की महक (गंध) पसंद नहीं है और उन क्षेत्रों से बचने की संभावना है जिनमें इसके निशान हैं। पेपरमिंट में एक मजबूत सुगंध होती है जिसे चींटियों द्वारा सहन नहीं किया जा सकता है, और वो इन जगहों पर नहीं आती जहां ऐसी महक हो पेपरमिंट की तेल और एक कप पानी में 10 बूंदों का मिश्रण तैयार करें और जहां कहीं भी चींटियां आती दिखें वहां इसे छिड़क दें इसे दिन में दो बार दोहराएं आप पानी वाले पुदीना की जगह सूखा पुदीना भी छिड़क सकते हो.

Breakast Recipe: नाश्ते में चाहते हैं अलग स्वाद तो घर पर बनाएं स्वादिष्ट चावल चीला

peppermint oilपुदीना की महक से चींटिया नहीं आती घर के अदंर 


फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें
 

अस्वीकरण:

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chilli Garlic Paratha: ऐसे बनाएं चिली गार्लिक पराठा, डबल हो जाएगा डिनर पार्टी का मजा
8 Home Remedies: घर पर चींटियों से छुटकारा कैसे पाएं? अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे
Navratri 2021 Day 6 Special Bhog: Offer Sweet Made With Honey To Maa Katyayani On The Sixth Day Of Navratri
Next Article
Navratri Day 6 Special Bhog: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी को चढ़ाएं शहद से बनी चीजों का भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;