Advertisement

Best Dahi Recipes: दही से बने ये खास व्यंजन खाए बिना नहीं रह पाएंगे आप! देखें रेसिपी

Dahi Recipes: दही के फायदों के बारे में आपने काफी बार सुना और पढ़ा होगा. गर्मी के मौसम में अक्सर लोग किसी न किसी रूप में दही का सेवन करते हैं. दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है. इसके अलावा यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है.

Advertisement
Read Time: 26 mins

Dahi Recipes: दही के फायदों के बारे में आपने काफी बार सुना और पढ़ा होगा. गर्मी के मौसम में अक्सर लोग किसी न किसी रूप में दही का सेवन करते हैं. दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है. इसके अलावा यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है. वहीं जिन्हें दूध पीना पसंद नहीं, वह इसकी जगह दही का खा सकते हैं. मार्केट में दही के बहुत से ब्रांड मौजूद हैं, तो कुछ लोग आज भी घर पर जमा दही ही इस्तेमाल करते हैं. माना कि दही खुद में बेहद स्वादिष्ट है, लेकिन क्या हो अगर हम आपको बताएं कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में जो दही से तैयार होते हैं और बेहद लजीज होते हैं. रोजमर्रा के भोजन में खास जगह रखने वाला रायता दही से बनने वाली एक ऐसी ही डिश है, जिसे लोग बेहद चाव से खाते हैं. रायते के अलावा भी ऐसी बहुत सी मेन डिश, स्नैक्स और स्टार्टर बनाने में दही का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें एक बार खाने के बाद आप उनका स्वाद भूल नहीं पाएंगे. तो चलिए हम यहां आपको दही से बनने वाली कुछ बेहतरीन रेसिपीज़ बताते हैं.

Advertisement

इस लिस्ट में आम दिनों में बनाई जाने वाली रेसिपीज से लेकर पार्टी मेन्यू में शामिल की जाने वाली डिश का भी ख्याल रखा गया है. जिन्हें बनाकर आप कभी भी इनके स्वाद का मजा लें सकते हैं, तो चलिए एक नजर डालते हैं इन रेसिपीज़ पर:

बाजरे के 4 चौंकाने वाले फायदे, पढ़ें बाजरे की रोटी बनाने की विधि

Dinner Recipes: सेहत के लिए बेहतरीन साबित होंगी ये 5 हाई प्रोटीन डिनर रेसिपी

मसाला छाछ

मसाला छाछ दही से बनने वाला एक ऐसा भारतीय पारंपरिक ड्रिंक है, जिसे गर्मी के मौसम में खूब परोसा जाता है और चाव से पिया जाता है. इसे बनाना बेहद ही आसान है. दही, चाट मसाला, काला नमक, हरा धनिया, हरी मिर्च और भुना जीरा डालकर इसे तैयार किया जाता है. गर्मी में इसे पीने से शरीर में एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही पाचनक्रिया भी अच्छी रहती है.

मसाला छाछ दही से बनने वाला एक ऐसा भारतीय पारंपरिक ड्रिंक है,

पाइनएप्पल रायता

भारत में खाने के साथ रायता अधिकतर घरों में परोसा जाता है. यह भी मुमकिन है कि आपने कई तरह के अलग-अलग रायतों का स्वाद चखा होगा. आज हम आपके साथ पाइनएप्पल रायते की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. दही के साथ पाइनएप्पल का खट्टा-मीठा जायका आपको बेहद पसंद आएगा. आप चाहे तो घर आए मेहमानों को भी इसे सर्व कर सकते हैं.

Advertisement

भारत में खाने के साथ रायता अधिकतर घरों में परोसा जाता है.

दही अंजीर के कबाब

यह एक सिम्पल वेजिटेरियन कबाब रेसिपी है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. दही अंजीर कबाब मुंह में जाते ही घुल जाते हैं. यह एक बहुत ही लाजवाब स्टार्टर साबित होता है. इसे डिनर पार्टी में इवनिंग स्नैक के रूप में सर्व करके घर आए मेहमानों को सरप्राइज दे सकते हैं. अंजीर, दही, पनीर और हरी मिर्च के मिश्रण से तैयार इन कबाब को आप सिर्फ 35 मिनट में बना सकते हैं.

Advertisement

यह एक सिम्पल वेजिटेरियन कबाब रेसिपी है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.

रिकोटा दही भल्ला

आमतौर पर दही भल्ला बनाने के लिए उड़द दाल, दही और कुछ मसालों की जरूरत होती है. लेकिन रिकोटा दही भल्ला को चीज़ी फ्लेवर दिया जाता है. चीज़ और अखरोट की स्टफिंग से तैयार किए गए ये दही भल्ले होली के अलावा किसी भी पार्टी मेन्यू के लिए एकदम सही है.

Advertisement

रिकोटा दही भल्ला को चीज़ी फलेवर दिया जाता है.

दही और भिंडी

अब तक आपने सिर्फ मसाले वाली भिंडी का ही स्वाद चखा होगा, लेकिन आपके टेस्ट को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए भिंडी की सब्जी का नया वर्जन लेकर आए है. दही और मसालों के मिश्रण से बेहतरीन ग्रेवी तैयार कर इसमें भिंडी को पकाया जाता है. इससे इस सब्जी में अलग स्वाद आता है. यह हैदाराबाद में काफी लोकप्रिय है. इसे आप रोटी या अपनी पसंद के परांठे के साथ खा सकते हैं.

Advertisement

दही और मसालों के मिश्रण से बेहतरीन ग्रेवी तैयार कर इसमें भिंडी को पकाया जाता है.

लो फैट दही चिकन

दही से बने लो फैट चिकन करी डिश प्रोटीन से भरपूर है और कार्बोहाइड्रेट कम होता है. यह खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही हेल्दी भी है, इसलिए अपनी हेल्थ को लेकर चिंतित रहने वाले लोग भी इसे बेफ्रिक हो खा सकते हैं. दही इसमें अहम सामग्री है. इसके अलावा इसमें जीरा, लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च, गरम मसाला, हरी मिर्च, टमाटर, प्याज डालकर इस बेहतरीन डिश को तैयार किया जाता है.

Featured Video Of The Day
NEET Exam Scam: NEET परीक्षा में हुई गड़बड़ियां क्या कुछ बच्चों की दोबारा परीक्षा से ठीक हो जाएंगी?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: