Sour Belching Remedies: खट्टी डकार से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं किचन में मौजूद ये 4 चीजें

Khatti Dakar Remedies: डकार आने को बर्पिंग भी कहा जाता है. लेकिन कई बार खाना ज्यादा खाने के बाद खट्टी डकार आने लगती है.

Sour Belching Remedies: खट्टी डकार से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं किचन में मौजूद ये 4 चीजें

Khatti Dakar: खट्टी डकार को दूर करने में मददगार हैं ये 4 घरेलू उपाय.

Sour Belching Remedies In Hindi: खाना खाने के बाद डकार आना नॉर्मल है. डकार आने को बर्पिंग भी कहा जाता है. लेकिन कई बार खाना ज्यादा खाने के बाद खट्टी डकार (Khatti Dakar) आने लगती है. खट्टी डकार आने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे, खराब खान-पान, ओवरइटिंग, पेट में इंफेक्शन, बदहजमी, समय पर ना खाना, सिगरेट या शराब का सेवन, टेंशन अधिक लेना और ज्यादा मसालेदार भोजन करना आदि. असल में जब पेट में खाना सही से पच नहीं पाता तब खट्टी डकार आने लगती है. इसके कारण पेट गैस, भूख ना लगना आदि समस्याएं हो सकती है. तो अगर आप भी इस करह की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

खट्टी डकार को दूर करने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय- These Home Remedies Are Effective In Removing Sour Belching:

1. इलायची-

इलायची किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है, जिसे कई तरह की डिशेज में सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खट्टी डकार की समस्या में इलायची का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. इलायची खाने से गैस और खट्टी डकार की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें- सुबह उठते ही खाएं ये 1 चीज हफ्तेभर में कम हो जाएगा वजन, फूला हुआ पेट भी हो जाएगा फुस्स

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

1. हींग-

हींग को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. गैस या खट्टी डकार की समस्या में हींग का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आपको खट्टी डकार की समस्या है तो आप हींग को पानी में घोलकर पी सकते हैं.  

ये भी पढ़ें- Leftover Dal Recipe: रात की बच गई है दाल तो नाश्ते में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी डिश, फाटाफट नोट करें रेसिपी

3. लौंग-

लौंग खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है.  लौंग के सेवन से पाचन तंत्र को आराम पहुंच सकता है. खट्टी डकार आने पर लौंग का पानी या लौंग का सेवन कर सकते हैं, 

4. जीरा-

जीरे को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जीरा पेट की कई समस्याओं के लिए लाभकारी माना जाता है. खट्टी डकार आने पर जीरे को भून कर खाने से आराम मिल सकता है. पेट गैस के लिए आप जीरे के पानी का सेवन भी कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)