Ajwain For Blood Pressure: पेट की समस्या ही नहीं ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करने में मददगार है अजवाइन

Ajwain Health Benefits: अजवाइन को पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है. असल में अजवाइन एक ऐसा मसाला है, जिसे भारतीय किचन में खाना पकाने से लेकर सेहत तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Ajwain For Blood Pressure: पेट की समस्या ही नहीं ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करने में मददगार है अजवाइन

Ajwain Health Benefits: खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन कर गैस की समस्‍या दूर की जा सकती है.

खास बातें

  • अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है.
  • अजवाइन का स्वाद तीखा और कड़वा होता है.

Ajwain Health Benefits In Hindi: अजवाइन को पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है. असल में अजवाइन एक ऐसा मसाला है, जिसे भारतीय किचन में खाना पकाने से लेकर सेहत तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन (Benefits Of Ajwain) को खाने के बाद सबसे ज्यादा पाचन और गैस को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन का स्वाद बेसक थोड़ा कड़वा होता है लेकिन, इसके गुण चमत्कारिक हैं. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. अजवाइन के पानी का सेवन कर ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

यहां जानें अजवाइन से होने वाले फायदे- Here Are The 4 Benefits Of Celery:

1. कोलेस्ट्रॉल-

अजवाइन के बीज में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम करने में मदद कर सकता है. इसे आप चूरन और चाय के रूप में सेवन कर सकते हैं.

7gqm12u8

अजवाइन के बीज में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है. Photo Credit: iStock

2. पेट के लिए-

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है अजवाइन. अजवाइन गैस, अपच (Acidity) और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिला सकती है. क्योंकि अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस की समस्या से राहत दिला सकते हैं.

3. स्किन-

अजवाइन में एंटीवायरल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन (Skin) को कई समस्याओं से बचाने और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Blood Pressure Diet: स्वाद और सेहत से भरपूर ये पांच इंडियन रेसिपीज ब्लड प्रेशर को कर सकती हैं कंट्रोल

4. हाई ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के (High Blood Pressure) मरीजों के लिए फायदेमंद है अजवाइन का पानी. मैग्नीशियम और विटामिन जैसे कई अन्य तत्वों से भरपूर अजवाइन का पानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.