Matar Ke Fayde: सर्दियों में मटर खाने के शानदार फायदे

Matar Health Benefits: सर्दियों के मौसम में ऐसी बहुत ही सब्जियां आती हैं जो न केवल स्वाद बल्कि, सेहत से भी भरपूर होती हैं. ठंड के मौसम में फ्रेश मटर आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगी. मटर को कई रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है.

Matar Ke Fayde: सर्दियों में मटर खाने के शानदार फायदे

Matar Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए मटर खाना काफी लाभदायक हो सकता है.

खास बातें

  • मटर को कई रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है.
  • मटर में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है.
  • मटर के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

Matar Health Benefits: सर्दियों के मौसम में ऐसी बहुत ही सब्जियां आती हैं जो न केवल स्वाद बल्कि, सेहत से भी भरपूर होती हैं. ठंड के मौसम में फ्रेश मटर आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगी. मटर को कई रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप मटर (Matar Health Benefits) खाने के फायदे जानते हैं. जी हां मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि मटर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. मटर को फाइबर के गुणों से भी भरपूर माना जाता है. मटर में कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन, आयरन और फोलेट की मात्रा अधिक पाई जाती है. मटर को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं मटर के सेवन से पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है.

मटर खाने के फायदेः (Matar Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

मटर को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. मटर में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकते हैं. ये आंत और पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं. मटर कब्ज और गैस की समस्या से राहत दिला सकता है. 

foa4d6o8

मटर में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. डायबिटीजः

मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. 

3. मोटापाः

हरी मटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. मटर वजन को घटाने के लिए लाभदायक माना जाता है. मटर में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है.

4. इम्यूनिटीः

मटर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मटर में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.