Wound Healing Foods: शरीर में कहीं भी हो घाव, ये 6 हीलिंग फूड्स करेंगे आपकी मदद, जल्द रिकवरी के लिए डेली खाएं

Foods For Wound Healing: हमारी डाइट व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ावा देती है. यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो शरीर के घावों को तेजी से हील करने में मदद कर सकते हैं.

Wound Healing Foods: शरीर में कहीं भी हो घाव, ये 6 हीलिंग फूड्स करेंगे आपकी मदद, जल्द रिकवरी के लिए डेली खाएं

How To Heal Wound: तेजी से घावों को भरने में बेहद मददगार हैं ये फूड्स.

Food That Heal Wounds: हमने अब तक घाव भरने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल किया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर भी आप अपने घावों को भरने की स्पीड को बढ़ा सकते हैं. क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि आपके घावों को भरने में कितना समय लगता है? अगर नहीं, तो यह उचित समय है, क्योंकि यह आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपकी इम्यूनिटी कितनी मजबूत है. और अगर आपके घावों को ठीक होने में सामान्य से अधिक समय लगता है, तो चिंता न करें. घाव भरने में तेजी लाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं. कई फूड्स जैसे सब्जियां, फल, प्रोटीन युक्त स्रोत और हेल्दी फैट आपके घावों को भरने में मदद करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे सूजन को कम करते हैं. व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ावा देते हैं. यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो शरीर के घावों को तेजी से हील करने में मदद कर सकते हैं.

जल्द घाव भरने में मददगार ये फूड्स | These Foods Helpful In Healing Wounds Quickly

1) चिकन शोरबा (Chicken Broth)

चिकन शोरबा मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस आदि जैसे कई खनिजों से भरपूर है. इसमें कोलेजन भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो जॉइंट हेल्थ के लिए बेहतरीन है. यह घावों को तेजी से भरने में मदद करता है और हमारी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है.

टमाटर आपकी त्वचा के लिए क्यों हैं संजीवनी बूटी? परफेक्ट ब्राइट स्किन पाने के लिए 5 ब्यूटी टिप्स

2) सब्जियां (Vegetables)

सब्जियां विटामिन और खनिज प्रदान करती हैं, जो शरीर को ठीक करने के लिए आवश्यक हैं. इनमें कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो ऊर्जा देते हैं और मांसपेशियों को टूटने से रोकते हैं. वे विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर में समृद्ध हैं, जो कब्ज को रोकने में मदद करता है, जो दर्द की दवा और कम गतिशीलता का एक सामान्य दुष्प्रभाव है. घावों के बेहतर उपचार के लिए फूलगोभी, गाजर, ब्रोकली, शिमला मिर्च, आलू, पत्ता गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

3. हल्दी (Turmeric)

हल्दी में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो घावों को तेजी से भरने में मदद करते हैं. यह घाव के दर्द को दूर करने में भी मदद करता है. आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं या बेहतर परिणाम के लिए इसे अपने घाव पर भी लगा सकते हैं.

4i9n69j

4. नटस् (Nuts)

बादाम, अखरोट, पेकान और सूरजमुखी के बीज घावों को तेजी से भरने में मदद करते हैं. नट और बीज पौधे आधारित प्रोटीन, विटामिन, खनिज और हेल्दी फैट प्रदान करते हैं जो उपचार का समर्थन करते हैं. वे जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन ई में भी समृद्ध हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और शरीर में सेलुलर क्षति के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं.

Pomegranate Vs Watermelon: दोनों फलों में से कौन सा सबसे ज्यादा फायदेमंद और पौष्टिक है? यहां जानिए

6) हेल्दी फैट (Healthy Fat)

सभी वसा खराब नहीं होते हैं. हेल्दी फैट आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं, क्योंकि वे ऊर्जा के साथ-साथ विटामिन ई भी प्रदान करते हैं जो आपके शरीर पर निशान की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है. ये फैट इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करते हैं और संक्रमण को पकड़ने की संभावना कम करते हैं. नारियल का तेल, जैतून का तेल, बीज, मेवा और एवोकाडो स्वस्थ वसा के कुछ उदाहरण हैं.

7) अंडे (Eggs)

अंडे प्रोटीन, विटामिन ए, ई, बी-कॉम्प्लेक्स, फोलिक एसिड, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन और जिंक से भरपूर होते हैं. सिर्फ एक अंडा आपको पोषक तत्वों का एक बंडल प्रदान कर सकता है. यही कारण है कि अंडे सबसे अधिक खाए जाते हैं, जब कोई ठीक होने की अवस्था में होता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.