How To Make Aamras: आम खाने के शौकीन हैं तो घर पर झटपट बनाएं स्वादिष्ट आमरस

Aamras Recipe: चिपचिपी, उमस-भरी और सहन न करने पाने वाली भारतीय गर्मी कई बार हमें चिड़चिड़ा बना देती है. लेकिन इसके बाद भी हम इसे पसंद करते हैं क्योंकि, इस मौसम में आने वाली चीजों को हम सालभर इंतजार करते हैं.

How To Make Aamras: आम खाने के शौकीन हैं तो घर पर झटपट बनाएं स्वादिष्ट आमरस

Aamras Recipe: आम को सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • आम को फलों का राजा कहा जाता है.
  • भारत में आम की कई वैराइटी आती हैं.
  • आम से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Aamras Recipe In Summer: चिपचिपी, उमस-भरी और सहन न करने पाने वाली भारतीय गर्मी कई बार हमें चिड़चिड़ा बना देती है. लेकिन इसके बाद भी हम इसे पसंद करते हैं क्योंकि, इस मौसम में आने वाली चीजों को हम सालभर इंतजार करते हैं. इतना ही नहीं ये मौसमी ट्रीट न केवल हमारे मन को खुश करते हैं बल्कि, इस गर्मी से भी बचाने में हमारी मदद कर सकते हैं. गर्मियों के मौसम में आने वाले आम भला किसे पसंद नहीं. असल में भारत में आम की कई वैराइटी मिलती है, जैसे सफेदा और चौसा, अलफांसो, मल्लिका, तोतापुरी और लंगड़ा आदि. इन आमों से हम अनगिनत रेसिपीज (Aamras Recipe) तैयार कर सकते हैं. गर्मी को मात देने के लिए हम आम को अपनी डाइट में कई तरह से शामिल करना पसंद करते हैं. अगर आप भी आम खाने के शौकीन हैं, तो हम आपके लिए एक स्वादिष्ट आम से बनने वाली रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे अमरस करते हैं. 

आम को सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है. आम में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई परेशानियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. आमरस को ट्रेडिशनली अल्फांसो या आम के किसी भी रसदार किस्म के साथ बनाया जा सकता है. आमरस का सेवन एक ड्रिंक के रूप में या प्यूरी के रूप में किया जा सकता है. आमरस और पूड़ी गुजरात, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में फेमस मील कॉम्बिनेशन है.

b8g0263g

होममेड अमरस कैसे बनाएं- How To Make Homemade Aamras:

सामग्री-

  • आम
  • चीनी पाउडर
  • जीरा पाउडर
  • इलायची पाउडर 
  • नींबू का रस
  • चाट मसाला

विधि-

आमरस को घर पर बनाना काफी आसान है. अमरस को बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ जूसी आम लेने हैं, इन्हें अच्छे से धोना हैं. फिर इन आमों को छिलकर काट लेना है. आम से एक स्मूद पेस्ट तैयार करें. इसमें इलायची पाउडर, जीरा पाउडर, चीनी पाउडर मिलाना है. इसके बाद खट्टा-मिठा स्वाद लाने के लिए हल्का सा नींबू का रस और चाट मसाला डालें और मिक्स करें. अमरस बनकर तैयार करें आप इसे ठंडा सर्व करें. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.