रात भर बदलते हैं करवट नहीं आती नींद, तो सोने से पहले पीएं एक कप ये Magical चाय, अच्छी नींद के साथ मिलेंगे और भी फायदे

Cinnamon And Banana Tea: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी और खानपान में गड़बड़ी के चलते लोग कई समस्याओं के शिकार हो रहे हैं जिनमें से तनाव और नींद न आने जैसी परेशानियां शामिल हैं.

रात भर बदलते हैं करवट नहीं आती नींद, तो सोने से पहले पीएं एक कप ये Magical चाय, अच्छी नींद के साथ मिलेंगे और भी फायदे

Cinnamon And Banana Tea: दालचीनी और केले से बनी चाय को सोने से पहले पीएं.

Cinnamon And Banana Tea: चाय लवर्स को चाय का नाम लेते ही इसे पीने का मन करने लगता है. कई लोगों के लिए चाय और कॉफी दो ऐसे ड्रिंक है जिसके साथ ही वो अपने दिन की शुरूआत करते हैं. आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी और खानपान में गड़बड़ी के चलते लोग कई समस्याओं के शिकार हो रहे हैं जिनमें से तनाव और नींद न आने जैसी परेशानियां शामिल हैं. तो अगर आप भी रोज रात में करवट बदलते हुए रात काटते हैं यानि आपको रात में अच्छी नींद नहीं आ रही है, तो आप एक कप चाय का सेवन करें. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना चाय. लेकिन रेगुलर चाय नहीं बल्कि, स्पेशल चाय जो सिर्फ दो चीजों से मिलकर बनी है. 

कैसे बनाएं ये स्पेशल चाय- How To Make Special Chai:

अगर आप रात में अच्छी नींद चाहते हैं, तो आप दालचीनी और केले से बनी चाय को सोने से पहले पीएं इससे शरीर की थकान को दूर करने, अच्छी नींद आने और तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

Jamun Seeds For Immunity: बढ़ रहा है कोरोना, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं जामुन के बीज, ये हैं अन्य फायदे

ivc0e8co
  • इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले केले को धो लें.
  • इसके बाद छिलके के साथ केले काट लें.
  • अब एक पैन में केले के पीस और दालचीनी पाउडर को पानी डालकर उबाल लें.
  • जब पानी खौलने लगे तो इसे उतार कर छान लें.
  • अब इसे सोने से पहले रात में पीएं.

केले के फायदे- Health Benefits Of Banana:

केले में मौजूद गुणों की बात करें तो इसमें अमीनो एसिड, ट्राइफोटोन और रिलैक्सेशन प्रॉपर्टीज होती हैं. रात को सोने से पहले इसका सेवन करने से ब्रेन में सेरेटॉनिन का सीक्रेशन होता है. सेरेटॉनिन एक रिलैक्सिंग हॉर्मोन है, जो दिमाग को शांत करने और अच्छी नींद में मददगार हो सकता है. 

Onion Peel Tea Benefits: क्या कभी आपने पी है प्याज के छिलकों से बनी चाय? नहीं तो एक बार जरूर करें ट्राई मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

दालचीनी के फायदे- Benefits Of Cinnamon Drink:

दालचीनी को इंडियन किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. दालचीनी की चाय के सेवन से मोटापा को कम और नींद को बेहतर करने में मदद मिल सकती है. 

Best And Worst Fruits For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए जहर के समान हैं ये 8 फ्रूट, यहां देखें पूरी लिस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight​
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.