विज्ञापन

अपने बंद पड़े पीएफ खातों से निकालने हैं पैसे, तो अपनाए ये 10 कदम...

???? ??? ???? ???? ????? ?? ??????? ??? ????, ?? ????? ?? 10 ???...
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

अगर आपने कई नौकरियां बदल रखी हैं, तो ऐसे में संभव है कि आपके कई पीएफ खातें भी होंगे। वक्त बीतने के साथ पुराना पीएफ खाता निष्क्रिय हो जाता है। यहां ये कुछ तरीके हैं, जिससे आप अपने बंद पड़े पीएफ खाते से पैसे निकाल सकते हैं या फिर उसे अपने मौजूदा अकाउंट से मर्ज करा सकते हैं।

बंद पड़े खातों से पैसे निकालने के लिए अपनाए ये 10 कदम
  1. अगर किसी पीएफ खाते में लगातार 36 महीने तक पैसे जमा नहीं होते हैं, तो वह निष्क्रिय हो जाता है।
  2. पिछले साल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ऐसे बंद पड़े खातों का पता  करने में पीएफ खाताधारकों की मदद के लिए हेल्‍प डेस्‍क बनाई है।
  3. इसके लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर इनऑपरेटिव हेल्‍प डेस्‍क पर अपना केस और अपना नाम, मोबाइल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कराना होगा।
  4. इसके बाद कंप्यूटर आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाइ करने के लिए एक पिन भेजेगा। मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद आपके नंबर पर एक एसएमएस आएगा। इस एसएमएस में एक आईडी होगी, जो भविष्य में पहचान के तौर पर काम करेगी।
  5. आपका खाता पता चल जाने पर ईपीएफओ आपको इसकी जानकारी देगा। अगर आप कहीं नौकरी नहीं कर रहे हैं तो आपको पीएफ खाते से पैसा निकालना होगा। ऐसी स्थिति में पैसे निकालने के लिए आपको फॉर्म-19 भर कर जमा करना होगा।
  6. वहीं अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो आपको अपना पिछला बंद पड़ा पीएफ खाता मौजूदा ईपीएफ अकाउंट या यूएएन के साथ मर्ज कराना होगा।
  7. पिछले पीएफ खाते को मौजूदा खाते के साथ मर्ज कराने के लिए आपको अपने मौजूदा नियोक्ता के जरिये ईपीएफओ को एक अर्जी भेजनी होगी।
  8. इस प्रक्रिया को पूरा होने में आम तौर पर एक महीने तक का वक्त लगता है। इसके लिए आप ऑनलाइन ट्रांसफर क्‍लेम पोर्टल की मदद भी ले सकते हैं।
  9. वहीं अगर आपके बंद पड़े पीएफ खाते का पता नहीं चल पाता है, तो आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं और इसके बाद ग्रिवांसेज सेल में फॉलोअप कर सकते हैं।
  10. पहले इन बंद पड़े पीएफ खातों पर कोई ब्याज नहीं मिलता था, लेकिन अप्रैल से केंद्र सरकार ने इन खातों में जमा रकम पर भी ब्‍याज देना शुरू कर दिया है।

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा चुनाव में क्या 'हाथ' के साथ चलेगा 'झाड़ू', आज गठबंधन को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, 10 बातें
अपने बंद पड़े पीएफ खातों से निकालने हैं पैसे, तो अपनाए ये 10 कदम...
किसान आज फिर दिल्ली कूच को तैयार, बॉर्डरों पर सख्त इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का घेरा
Next Article
किसान आज फिर दिल्ली कूच को तैयार, बॉर्डरों पर सख्त इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का घेरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com