आज है Utpanna Ekadashi, कर सकते हैं ये खास उपाय, मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की रहेगी कृपा

Utpanna Ekadashi 2022 Ke Upay: हिंदू धर्म में मार्गशीर्ष महीने की एकादशी का विशेष महत्व है. उत्पन्ना एकादशी इस साल 20 नवंबर, रविवार को पड़ने वाली है.

आज है Utpanna Ekadashi, कर सकते हैं ये खास उपाय, मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की रहेगी कृपा

Utpanna Ekadashi 2022: उत्पन्ना एकादशी भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए खास होती है.

Utpanna Ekadashi 2022: सनातन धर्म में मार्गशीर्ष महीने में कृष्ण पक्ष की एकादशी को उत्पन्ना एकादशी कहा जाता है. इस बार यह एकादशी 20 नवंबर 2022 को रविवार के दिन है. इस तिथि पर भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के पूजन का बहुत महत्व  है. कहा जाता है कि इस व्रत करने और भगवान हरि का पूजन करने से मनुष्य की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और मृत्यु के पश्चात उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. धार्मिक विद्वानों के मुताबिक इस दिन कुछ खास उपाय करने से घर की आर्थिक तंगी हमेशा के लिए दूर हो जाती है. 

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए कहते हैं ये कार्य 

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान चल रहे हैं तो उत्पन्ना एकादशी के दिन एक सूखा नारियल घर में लाएं और उसे थोड़ा सा काटकर उसमें देसी घी और बूरा भर दें. इसके बाद उस नारियल को बंद करके ऐसी जगह दबा दें, जहां आसपास चीटियों का बिल हो. मान्यता है कि जैसे-जैसे चीटियां उस नारियल को खाती जाएंगी, आपका घर आर्थिक संपन्नता से भरता जाएगा. 

Ketu Mahadasha Upay: 7 साल की होती है केतु की महादशा, जानें इसका प्रभाव और खास उपाय

एकादशी पर 108 बार करें मंत्र का जाप

जो लोग काफी प्रयासों के बावजूद संतान के सुख के लिए तरस रहे हैं तो आप उत्पन्ना एकादशी (Utpanna Ekadashi 2022) के दिन से गोपाल मंत्र ‘ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं देवकीसुत गोविन्द वासुदेव जगत्पते देहि में तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गतः' मंत्र का जाप करना शुरू कर दें. मान्यता है कि रोजाना 108 बार यह जाप करने से जीवन में संतान सुख के योग बनते हैं.

मनोकामना पूरी करने हेतु किए जाते हैं ये उपाय

अगर आप जीवन-मरण के जाल से मुक्त होना चाहते हैं तो इस एकादशी (Utpanna Ekadashi 2022) पर भगवान श्रीकृष्ण को बादाम और नारियल का भोग लगाएं. इसके बाद उस भोग को प्रसाद के रूप में बच्चों को बांट दें. लगातार 27 एकादशी तक यह उपाय करने से जीवन में तमाम सुख प्राप्त होते हैं और अधूरे काम पूरे होते जाते हैं.

पूरे होते हैं रुके हुए कार्य

जिन लोगों के बनते हुए काम अटक जाते हैं, वे उत्पन्ना एकादशी वाले (Utpanna Ekadashi 2022) दिन माता लक्ष्मी (Maa Lakshmi) और भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का पूजन करें. इसके साथ ही केसर, गुलाब जल और पीले चंदन से दोनों का तिलक करें. कहा जाता है कि इस उपाय को करने से आपके सभी लटके काम पूरे होते जाते हैं.

Hanuman Ji Mantra: हर शनिवार को कर सकते हैं हनुमानजी के इन मंत्रों का जाप, बजरंगबली की रहेगी विशेष कृपा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)