Singh Sankranti 2022: सिंह संक्रांति पर आज जरूर करें इस एक चीज का सेवन, मान्यता है यश-कीर्ति में होगी वृद्धि, जानें महत्व

Singh Sankranti 2022: सिंह संक्रांति के दिन सूर्य देव कर्क राशि के निकलकर सिंह राशि में प्रवेश करते हैं. इस दिन स्नान-दान का अलावा घी का सेवन करना भी अत्यंत खास माना जाता है.

Singh Sankranti 2022: सिंह संक्रांति पर आज जरूर करें इस एक चीज का सेवन, मान्यता है यश-कीर्ति में होगी वृद्धि, जानें महत्व

Singh Sankranti 2022: सिंह संक्रांति के दिन घी का सेवन सेहत के लिए लाभकारी माना गया है.

खास बातें

  • सिंह संक्रांति है आज.
  • आज सूर्य करेंगे सिंह राशि में प्रवेश.
  • सिंह संक्रांति पर ये काम करना माना गया है शुभ.

Singh Sankranti 2022: सिंह संक्रांति आज यानी 17 अगस्त, बुधवार को है. ज्योतिषीय गणना के मुताबिक हर माह सूर्य अपनी राशि बदलते हैं. ऐसे में सूर्य देव आज सुबह 7 बजकर 14 मिनट पर कर्क राशि से निकलकर अपनी स्वराशि सिंह (Leo Zodiac) में प्रवेश करने जा रहे हैं. शास्त्रों में सिंह संक्रांति (Singh Sankranti) के अवसर पर भगवान विष्णु (Lord Vishnu) और नरसिंह भगवान की पूजा का विधान बताया गया है. इससे साथ ही इस दिन स्नान और दान के अलावा घी का सेवन भी महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसे में जानते हैं कि इस दिन घी का सेवन क्यों किया जाता है और सिंह संक्रांति का महत्व क्या है.

सिंह संक्रांति पर क्यों किया जाता है घी का सेवन

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, सिंह संक्रांति (Singh Sankranti 2022) के दिन घी के सेवन की परंपरा रही है. यही कारण है कि इसे घी संक्रांति (Ghee Sankranti 2022) के नाम से भी जाना जाता है. आमतौर पर भी माना जाता है कि गाय का घी सेहत के लिए अच्छा होता है. ऐसे में सिंह संक्रांति (Singh Sankranti) पर घी का सेवन लाभकारी माना जाता है.

Simha Sankranti 2022: सिंह संक्राति पर आज ऐसे करें सूर्य देव की पूजा, जानें विधि और मंत्र

ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, सिंह संक्रांति पर गाय के घी का सेवन करने से कुंडली में राहु-केतु (Rahu Ketu) के अशुभ प्रभाव को कम किया जा सकता है. इसलिए ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के जानकार भी इस दिन घी खाने की सलाह देते हैं. 

माना जाता है कि सिंह (Singh Sankranti) के दिन घी का सेवन करने से स्मरण शक्ति में वृद्धि, शरीर में ऊर्जा, बुद्धि और तेज में बढ़ोतरी होती है. कहा जाता है कि जो लोग इस दिन घी का सेवन नहीं करते, उन्हें अगला जन्म घोंघे का मिलता है. 

सिंह संक्रांति का महत्व | Singh Sankranti 2022 Importance

सिंह संक्रांति (Singh Sankranti) का पर्व विशेष तैर पर दक्षिण भारत में मनाया जाता है. मान्यतानुसार, सिंह संक्रांति के अवसर पर पवित्र नदी में स्नान करके सूर्य की पूजा करने से व्यक्ति को बल, यश, वैभव, धन, की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही मान्यता यह भी है कि जो कोई सिंह संक्रांति पर सच्चे मन से भगवान विष्णु और नरसिंह भगवान की उपासना करता है, वह पाप कर्मों से मुक्त हो जाता है. इसके अलावा इस दिन सूर्य देव को को विधिवत अर्घ्य देने से गंभीर रोगों से मुक्ति मिल सकती है. सिंह संक्रांति के दिन पूजा पाठ के अलावा जरुरतमंदों को दान देने से सूर्य देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर बन रहे हैं अत्यंत दुर्लभ योग, जानें इस दिन क्या करना रहेगा शुभ और मंगलकारी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com