Navratri 2022 Ashtami Puja: नवरात्रि की महा अष्टमी पर आज करें मां महागौरी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, विधि और शुभ रंग

Navratri 2022 Day 8: आज नवरात्रि का आठवां दिन है. ऐसे में आज मां महागौरी की पूजा होगी. आइए जानते हैं मां महागौरी की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त, भोग और शुभ रंग.

Navratri 2022 Ashtami Puja: नवरात्रि की महा अष्टमी पर आज करें मां महागौरी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, विधि और शुभ रंग

Navratri 2022 Day 8: मां महागौरी की पूजा के लिए ये है खास विधि.

खास बातें

  • महागौरी माता की ऐसे करें पूजा.
  • महा अष्टमी पर आज माता को लगाएं इन चीजों का भोग.
  • अष्टमी पर ऐसे करें मां महागौरी की पूजा.

Navratri 8th Day Ashtami Puja: आज शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन है. इस दिन मां महागौरी की पूजा का विधान है. पौराणिक कथा के अनुसार कठोर तपस्या से माता ने गौर वर्ण प्राप्ति किया था जिस कारण इनका नाम महागौरी पड़ा. शास्त्रों की मान्यता के अनुसार, मां महागौरी की पूजा से भक्तों धन, ऐश्वर्य, और सुख साधनों की वृद्धि होती है. मां महागौरी का स्वरूप बेहद शांत और सौम्य है. माता महागौरी की पूजा से मन की पवित्रता बनी रहती है. साथ ही हर मनोकामना की पूर्ति होती है. आइए जानते हैं आज महाअष्टमी के दिन मां महागौरी की पूजा कैसे करें और उनकी पूजा में किन बातों का ध्यान रखना होता है. 

महा अष्टमी शुभ मुहूर्त | Maha Ashtami Puja Vidhi

पंचांग के अनुसार, आज अष्टमी तिथि शाम 4 बजकर 37 मिनट तक है. संधि पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 4 बजकर 13 मिनट से 5 बजकर 01 मिनट तक है. इसके अलावा इस दिन ब्रह्म मुहूर्त की शुरुआत सुबह 4 बजकर 43 मिनट से है. वहीं अभिजित मुहूर्त  सुबह 11 बजकर 52 मिनट से 12 बजकर 39 मिनट तक है. इसके साथ ही अमृत काल का शुभ मुहूर्त शाम 7 बजकर 54 मिनट से रात 9 बजकर 25 मिनट तक है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबित ये सभी मुहूर्त मां महागौरी की पूजा के लिए उत्तम हैं.

महागौरी पूजा विधि |  Mahagauri Puja Vidhi

नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा होती है. इस दिन माता की पूजा के साथ-साथ कन्या पूजन का भी विधान है. ऐसे में मां महागौरी की पूजा करने के लिए सबसे पहले सुबह उठकर स्नान कर लें. इसके बाद साफ कपड़े पहनकर पूजा स्थल को साफ करें. इसके बाद मां महागौरी की पूजा शुरू करें. इस क्रम में माता को पंचामृत (दूध, दही,शक्कर, घी और शहद) से स्नान कराएं. इसके बाद उन्हें रोली, कुमकुम और सिन्दूर अर्पित करें. इसके साथ ही माता को सफेद पुष्प अर्पित करें. महागौरी माता की कथा, दुर्गा चालीसा, दुर्गा स्तुति और दुर्गा स्तोत्र का पाठ करें. फिर माता महागौरी की घी और कपूर से आरती करें. पूजन के अंत में मां महागौरी को नारियल का भोग लगाएं. फिर नैवेद्य रूप वह नारियल ब्राह्मण को सौंप दें. 

Navratri 2022: अष्टमी के दिन कैसे करें हवन, यहां जानें पूजा विधि और सामग्री

महागौरी का भोग |  Mahagauri Ka Bhog

शारदीय नवरात्रि में अष्टमी तिथि पर माता महागौरी देवी को नारियल का भोग लगाना शुभ माना गया है. इस दिन माता को नारियल का भोग लगाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही मां महागौरी की कृपा से हर काम पूरें होंगे. 

नवरात्रि आठवें दिन का शुभ रंग | Navratri 2022 Ashtami color

नवरात्रि के आठवें दिन महाअष्टमी पर मां महागौरी की पूजा में श्वेत या जामुनी रंग बहुत शुभ माना गया है. ऐस में मां की कृपा प्राप्त करने के लिए इन रंगो का इस्तेमाल करना चाहिए.

Ashtami 2022 Kanya Pujan: कन्या पूजन के लिए बेहद जरूरी हैं ये नियम, जानें किस उम्र की कन्याओं की होती है पूजा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अहमदाबाद में नवरात्रि उत्सव में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com