Navratri 2022: खुद के घर का देख रहे हैं सपना, जानें नवरात्रि में क्या कर सकते हैं उपाय

Navratri 2022 Upay: आज शारदीय नवरात्रि का चौथ दिन है. ऐसे में आज के दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाएगी. माता कुष्मांडा की पूजा से आर्थिक परेशानियों के निजात मिलती है. आइए जानते हैं कुछ खास उपाय.

Navratri 2022: खुद के घर का देख रहे हैं सपना, जानें नवरात्रि में क्या कर सकते हैं उपाय

Navratri 2022 Upay: नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए ये उपाय कर सकते हैं.

Navratri 2022 Upay For Home: शारदीय नवरात्रि का आज चौथा दिन है. इस दिन मां दुर्गा के चौथे स्वरूप माता कुष्मांडा की पूजा की जाती है. मान्यतानुसार, मां कुष्मांडा की विधिवत पूजा से धन-वैभव में वृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है. कहा जाता है कि नवरात्रि का हर दिन खास होता है. इस दौरान मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की पूजा के साथ-साथ  विशेष उपाय भी किए जाते हैं. नवरात्रि में कुछ लोग खुद के घर का सपना देख रहे होंगे. ऐसे में जानते हैं कि नवरात्रि में किन उपायों को करना अच्छा रहेगा, विशेष रूप से खुद का घर जैसे सपनों को साकार करने के लिए.

मिट्टी का घर 

मान्यतानुसार नवरात्रि में एक छोटा सा मिट्टा का घर बनना चाहिए. इस घर को मां दुर्गा की मूर्ति के पास रखना चाहिए. साथ ही रोजाना की पूजा के बाद सुबह-शाम इस घर की पूजा भी करें. कहा जाता है कि इससे मां दुर्गा खुश होकर मानोकामना पूर्ण करती हैं. जिससे जल्द ही अपने घर, फ्लैट का सपना पूरा होगा. 

स्वच्छता

नवरात्रि में घर से लेकर बाहर तक स्वच्छता का विशेष ख्याल रखना चाहिए. नवरात्रि को दौरान रोजाना पोछा लगवाते समय उसमें सेंदा नमक डाल दें. इसके साथ ही मुख्य द्वार पर गंगाजल का छिड़काव करना अच्छा रहेगा. ऐसा करने से घर शुद्ध हो जाएगा. इसके साथ ही मां दुर्गा की उपासना करनी है. घर या मंदिर में माता के नाम का एक दिया रोज जलाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है. जिससे घर खरीदने का योग बनेगा.

Navratri 2022 Day 4: मां कुष्मांडा की पूजा में आज इन बातों का रखें ध्यान, जानें पूजा-विधि, मंत्र, भोग और आरती

पान के पत्ते

नवरात्रि में रोजाना मां दुर्गा की पूजा में उन्हें पान के पत्ते पर केसर रखकर अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही दुर्गा पाठ करें. ऐसा करने से घर का वातावरण अच्छा रहेगा. साथ ही घर में आपसी सौहार्द बना रहेगा. ऐसा रोजाना करना है. ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होगी जिससे आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. 

गुलाब

मान्याताओं के अनुसार, नवरात्रि में रोजाना मां दुर्गा की विधिवत पूजा करें. साथ ही मां दुर्गा को पान के पत्ते पर लाल गुलाब की पंखुड़ियां अर्पित करनी चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में धन का आवक बना रहता है. साथ ही पैसा टिकता भी है. 

Maa Durga Weapons: क्या आपको पता है मां दुर्गा के हाथों में अस्त्र-शस्त्र कहां से आए, यहां जानें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

राजस्थान: दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू, बनाई जा रही हैं मां की मूर्तियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com