Dhanu Sankranti 2022: 16 दिसंबर को होगी धनु संक्रांति, फिर शुरू होंगे इन राशियों के अच्छे दिन

Dhanu Sankranti 2022 : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नए साल में देवगुरु बृहस्पति मीन राशि से मेष राशि में गोचर करने जा रहे हैं. ऐसे में सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन पर प्रभाव देखने को मिलेगा. इस बारे में ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के मुताबिक जानते हैं.

Dhanu Sankranti 2022: 16 दिसंबर को होगी धनु संक्रांति, फिर शुरू होंगे इन राशियों के अच्छे दिन

16 दिसंबर को सूर्य देव गुरु की राशि धनु राशि में प्रवेश करेंगे.

Dhanu Sankranti, Surya Rashi Parivartan 2022: सनातन धार्मिक परंपरा में भगवान सूर्य को प्रत्यक्ष देव कहा गया है. वहीं ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सूर्य देव सभी ग्रहों के राजा हैं. यही वजह है कि जब कभी भी सूर्य का राशि परिवर्तन होता है. तो उसका असर सभी 12 राशियों पर पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 16 दिसंबर को सूर्य देव गुरु की राशि धनु राशि में प्रवेश करेंगे. इस अवस्था में सूर्य देव 14 जनवरी 2023 तक रहेंगे. उसके बाद सूर्य देव मकर राशि (Makar Sankranti 2022) में प्रवेश करेंगे. जब सूर्य धनु राशि में प्रवेश करते हैं तो उसे धनु संक्रांति (Dhanu Sankranti 2022) कहते हैं. ऐसे में जानते हैं कि धनु संक्रांति के बाद किन राशियों के लिए अच्छे दिन आने वाले हैं. 

मेष-  इस राशि के लोगों को ऑफिस में बेहतर काम की वजह से प्रशंसा मिलेगी, साथ ही सूर्य का यह परिवर्तन आर्थिक रूप से कुछ तंगी पैदा कर सकता है. पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण व्यतीत हो सकता है, घर का पुनर्निर्माण या उसके सौन्दर्यीकरण का काम हो सकता है, परिवार के साथ कहीं यात्रा पर भी जा सकते हैं. इस समय आपको अपनी सेहत का खासा ध्यान रखना होगा, शारीरिक पीड़ा से ग्रसित हो सकते हैं. 

वृषभ- इस राशि के लोग अपने ऑफिस के विवाद में फंस सकते हैं, इसलिए सचेत रहें. बिजनेस में पार्टनर की बातें दिल को चोट पहुंचा सकती है, सूझबूझ से काम लेना होगा. युवाओं का रुझान ध्यान, अध्यात्म और योग की तरफ हो सकता है. माता-पिता का स्वास्थ्य परेशानी की वजह बन सकता है, साथ ही पारिवारिक विवाद की वजह से मन अशांत रह सकता है, लेकिन जीवनसाथी के साथ सुखमय पल गुजार सकेंगे. सेहत को लेकर सतर्कता बरतनी होगी.

मिथुन- मिथुन राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में प्रमोशन मिलने की पूरी संभावना है. बिजनेस पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है. भाषा शैली में कड़वाहट आ सकती है, इसलिए अपनी वाणी पर संयम रखें. जीवनसाथी से विवाद हो सकता है, लेकिन उनकी उन्नति होगी, साथ ही उनमें अहंकार भी आ सकता है. स्वास्थ्य में लापरवाही करना आपके लिए इस समय हानिकारक साबित हो सकता है. 

कर्क- सूर्य गोचर के दौरान आपको अपने नेटवर्क को मजबूत करना होगा. आर्थिक स्तर पर आपको विशेष लाभ की प्राप्ति हो सकती है. लंबी दूरी की यात्रा करनी होगी, जो लाभकारी होगी. जीवनसाथी को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी, उनके साथ प्रेमपूर्वक व्यवहार रखें और सम्मान करें. पारिवारिक जीवन में कुछ अशांति होने की संभावना है. दूसरों पर अत्यधिक क्रोध करना आपको परेशानी की स्थिति में डाल सकता है. 

सिंह- सिंह राशि के लोगों के लिए सूर्य धनु संक्रांति बहुत पॉजिटिव रहने वाली है. इस बीच अच्छी खासी आमदनी होगी और पैसे कमाने की लालसा भी आपके अंदर बढ़ेगी, लेकिन सोच-समझ कर ही कदम उठाएं. लाइफ पार्टनर को वक़्त दें और उनकी भावनाओं को भी समझें. धार्मिक कार्यों में रुझान बढ़ेगा, धर्म-कर्म से जुड़े कार्यों में आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और धार्मिक यात्रा का प्लान भी बना सकते हैं. भाषा शैली पर नियंत्रण रखना होगा. अपने पेट का ध्यान रखें, क्योंकि पेट संबंधित रोग हो सकते हैं. 

Vastu tips : इन पौधों को लगाने से घर में होती है देवी लक्ष्मी की कृपा, यहां जानिए कैसे

कन्या- इस राशि के लोगों का भाग्य पूरा साथ देगा, रोजगार से संबंधित कुछ खुशखबरी मिल सकती है. बिजनेस में मुनाफा कमाने का मौका मिलेगा और पहले किए गए निवेशों में लाभ होगा. इस अवधि में छात्रों की स्थिति बहुत अच्छी रहेगी और वह उच्च शिक्षा पा सकेंगे. पढ़ाई के लिए विदेश जाने का विचार कर रहे हैं तो योजना साकार हो सकती है. संतान से संबंधित शुभ समाचार भी प्राप्त होंगे, पारिवारिक वातावरण आनन्दित रहेगा और बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा. पिताजी के मान-सम्मान में वृद्धि होगी.

तुला- तुला राशि वाले कड़ी मेहनत और लगन के दम पर सफलता प्राप्त कर सकेंगे, ऑफिस में उनके काम की सराहना होगी और उच्च अधिकारियों का साथ प्राप्त होगा. नया व्यापार करना चाहते हैं तो उसे जमाने के लिए समय उत्तम है. भाग्य का साथ मिलने से आपको जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता भी मिल सकती है. आप हर मुश्किल का डटकर सामना करने में पूरी तरह से सक्षम रहेंगे. आपका पारिवारिक जीवन सुखमय व्यतीत होगा, भाई-बहनों का भरपूर साथ मिलेगा, जो आत्मविश्वास में वृद्धि कराने वाला होगा.

वृश्चिक- कुंभ राशि के जो लोग सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत हैं, उनको कठोर मेहनत करनी चाहिए. सूर्य का यह परिवर्तन आपको सफल बनाएगा. सरकारी नौकरी करने वालों को अपने उच्चाधिकारियों की ओर से प्रशंसा और सम्मान प्राप्त हो सकता है. आर्थिक मजबूती और काम में मिलने वाली सफलता से मन प्रसन्न रहेगा. प्रतियोगियों के लिए भी सूर्य का यह मूवमेंट बहुत ही सकारात्मक रहेगा. 

धनु- धनु राशि के जो लोग सरकारी विभागों से जुड़े हुए हैं, उन्हें सरकार की तरफ से विशेष लाभ मिलने की संभावना है. ऑफिस में काम का दवाब कुछ कम ही रहेगा, जिससे राहत महसूस करेंगे. व्यापार से जुड़े लोगों को इस अवधि के दौरान खासा मुनाफा मिल सकता है. व्यापार शुरू करने के लिए यह समय उपयुक्त रहेगा, भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी. हर तरफ सफलता मिलने से अहंकार की भावना जागृत हो सकती है, जिससे बचना चाहिए. जीवनसाथी को कोई भी ऐसी बात न कहें, जिससे उनके स्वाभिमान को चोट पहुंचे. स्वास्थ्य को अनदेखा करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. 

मकर- सूर्य का यह गोचर इस राशि वालों के लिए खासतौर से करियर के लिहाज से फलदायी हो सकता है. जॉब बदलने या नई नौकरी की खोज करने वालों की तलाश इस अवधि में खत्म हो सकती है. आपको अपनी मनचाही जगह पर काम मिल सकता है. जिन लोगों का प्रमोशन काफी दिनों से रुका हुआ था, उनको भी शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है. आस्तीन के सांप और ईर्ष्या करने वाले सहकर्मियों से थोड़ा सावधान रहना होगा, क्योंकि प्रमोशन की राह में वो बाधा बन सकते हैं. पिता के साथ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं, लेकिन आपको अपने पिता को किसी भी कीमत पर नाराज नहीं करना चाहिए. अपनी वाणी पर संयम बरतें.

कुंभ- इस राशि के लोग कार्य के प्रति सौ प्रतिशत समर्पित होंगे, जिसका फल भविष्य में अवश्य मिलेगा. बॉस भी आपके काम की प्रशंसा करेंगे और कार्य को लेकर आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. बिजनेस में धन अर्जित करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन शेयर मार्केट या बड़े निवेश करने से पहले सूझबूझ से काम लें, अन्यथा आर्थिक हानि हो सकती है. जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकता है, इसलिए उनसे ज्यादा उम्मीद रखना निराशा का कारण बन सकता है. किन्हीं कारणों से घर का तनाव आपको परेशान कर सकता है.  

Vastu tips : घर में Calendar लगाने का भी है Vastu Niyam, गलत समय पर लगाने से होता है नुकसान

मीन- इस राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में इस समय में जी तोड़ मेहनत करनी होगी. काम में बिल्कुल लापरवाही नहीं बरतनी है, क्योंकि यह भविष्य में नुकसान पहुंचा सकती है. बिजनेस से जुड़े लोगों को कामकाज के सिलसिले में अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है. सूर्य के इस परिवर्तन से आर्थिक रूप से कुछ तनाव का अनुभव हो सकता है. इस दौरान आपके खर्चों में वृद्धि होने की आशंका नजर आ रही है, इसलिए खर्चों पर थोड़ा नियंत्रण रखें, अन्यथा बजट बिगड़ सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)