अर्धकुंभ में उमडे़गा श्रद्धालुओं का सैलाब, उत्तराखंड CM ने कहा, आएंगे 10 करोड़ से ज्यादा लोग

अर्धकुंभ में उमडे़गा श्रद्धालुओं का सैलाब, उत्तराखंड CM ने कहा, आएंगे 10 करोड़ से ज्यादा लोग

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा है कि उन्हें भरोसा है कि अप्रैल के महीने में जब अर्धकुंभ समापन की ओर बढ़ेगा तो हरिद्वार में गंगा नदी के तट पर स्नान करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी। उन्होंने कहा, 'अर्धकुंभ मेले के लिए व्यवस्था को लेकर इस बार श्रद्धालुओं की सकारात्मक प्रतिक्रिया से बेहद उत्साहित हैं।'

क्या चाहती है सरकार
रावत ने कहा, 'अनुमान के मुताबिक मेला में 10 करोड़ की भीड़ के आने की व्यवस्था की गई है, लेकिन शुरूआती प्रतिक्रिया के मद्देनजर मैं आश्वस्त हूं कि अप्रैल तक आगंतुकों की संख्या इस आंकड़े को पार कर जाएगी।' उन्होंने कहा कि आगंतुकों को लुभाने के लिए इस बार कार्यक्रम में अतिरिक्त आकषर्ण जोड़े गए हैं। राज्य सरकार चाहती है कि अर्धकुंभ के दौरान आने वाले लोग पवित्र स्नान के लिए कम से कम दो से तीन दिन रहें। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उत्तराखंड में गंगा प्रदूषण को लेकर कथित उदासीनता के लिए अधिकारियों की एनजीटी द्वारा खिंचाई की खबरों के बीच मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि राज्य पर्यावरण संरक्षण में देश में सर्वाधिक योगदान देता है। साथ ही सीएम रावत ने कहा, हम लगातार अपना हरित आवरण बढ़ा रहे हैं। हम अपने सीमित संसाधनों के बावजूद अपने जल संरक्षण प्रयासों को बढ़ा रहे हैं।