Astro Tips: भूलकर भी न करें इन चीजों का दान, नहीं तो झेलनी पड़ सकती है परेशानी

Astro Tips: वास्तु शास्त्र में पैसे के अलावा भी कई ऐसी चीजों का दान निषेध माना गया है. आइए जानते हैं कि किन चीजों के दान नहीं किए जाते हैं.

Astro Tips: भूलकर भी न करें इन चीजों का दान, नहीं तो झेलनी पड़ सकती है परेशानी

Astro Tips: वास्तु शास्त्र में इन चीजों का दान निषेध माना गया है.

Astro Tips: हिंदू धर्म में दान को बेहद खास माना गया है. धार्मिक ग्रंथों में दान के धार्मिक उद्देश्य भी बताए गए हैं. पौराणिक मान्यताएं हैं कि दान करने से मन की ग्रंथियां खुलती हैं. जिससे अत्यंत लाभ प्राप्त होता है. ज्योतिषियों द्वारा किसी व्यक्ति विशेष की जन्म पत्रिका का आंकलन करने के बाद, जीवन में सुख, समृद्धि एवं अन्य इच्छाओं की पूर्ति हेतु दान कर्म करने की सलाह दी जाती है. दान किसी वस्तु का, भोजन का, और यहां तक कि महंगे आभूषणों का भी किया जाता है. आइए जानते हैं कि किन चीजों का दान नहीं किया जाता है. 

पेन

शास्त्रों के अनुसार, हमारे कर्मों को यमराज के यहां चित्रगुप्त लिखते हैं. चित्रगुप्त अपनी लेखनी से हमारे जीवन में आगे आने वाली परेशानियों या खुशियों का खाका तैयार कर रहे होते हैं. इसलिए जीवन में कलम को बड़ा महत्व दिया गया है. वेदों के अनुसार, अपनी कलम को किसी के साथ बांटना या फिर किसी से कलम उधार लेना आपके लिए आर्थिक परेशानी बढ़ा सकती है.

घड़ी


घड़ी का काम सभी को पता है, लेकिन कई बार लोग घड़ी का आदान प्रदान भी करते हैं. लेकिन याद रहे कि ऐसा करना आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता है. इसलिए कभी किसी दूसरे व्यक्ति को अपनी घड़ी नहीं पहनना चाहिए. चूंकि घड़ी को व्यक्ति के जीवन के समय से जोड़कर देखा जाता है. ऐसे में किसी और की घड़ी को अपनी कलाई पर बांधने से आपकी प्रोफेशनल लाइफ में समस्या आ सकती है. 

कंघा

बाल संवारना सभी को पसंद होता है, लेकिन इसके लिए अपने कंघे का ही उपयोग करना चाहिए. किसी दूसरे का कंघा इस्तेमाल करना सेहत और शास्त्र दोनों के लिहाज से हितकारी नही है. ना सिर्फ कंघे बल्कि सिर से संबंधित सभी सामग्री को कभी भी दूसरे से साझा नहीं करना चाहिए. इससे आपके भाग्य पर विपरीत असर पड़ सकता है. ऐसे में दान करने से पहले इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

Surya Gochar 2023: 14 जनवरी से चमकेगी इन राशियों की किस्मत! जानें किस ग्रह की रहेगी मेहरबानी

प्लास्टिक की चीजें- कभी भी प्लास्टिक से बनी चीजों का दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से व्यवसाय और घर में कई तरह के नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है. 

स्टील के बर्तन- कभी भी स्टील के बर्तनों का दान नहीं करना चाहिए. स्टील के बर्तन दान देने से घर में अशांति फैल जाती है. आए दिन घर में लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं और घर की सुख-शांति चली जाती है. 

बासी खाना- कभी भी किसी को खाना दान करते समय इस बात का ख्याल रखें कि वह खाना बासी ना हो बल्कि, सिर्फ ताजे भोजन का ही दान करना चाहिए. बासी खाने का दान करने पर आपको कई तरह के नुकसानों का सामना करना पड़ता है.

Paush Purnima 2023: पौष पूर्णिमा पर स्नान-दान के लिए क्या है शुभ मुहूर्त, जानें क्या करें और क्या नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)