विज्ञापन
This Article is From May 15, 2014

हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा बढ़ाएगी सीआईएसएफ

हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा बढ़ाएगी सीआईएसएफ
नई दिल्ली:

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) हवाई अड्डों और दिल्ली मेट्रो जैसे प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा प्रणाली को उन्नत बनाने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए आधुनिक साजो-सामान एवं बेहतर ढंग से प्रशिक्षित जवानों को तैनात की जा रही है।

सीआईएसएफ प्रमुख अरविंद रंजन ने शुक्रवार को कहा, 'हम दिल्ली मेट्रो और हवाई अड्डों पर यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को जितना हो सके उतना सुखद बनाना चाहते हैं। हम असुविधा को कम करना तथा यात्रियों को सहज महसूस कराना चाहते हैं। हमारी कोशिश है कि इन स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्थाओं से उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो।'

रंजन ने कहा कि सीआईएसएफ ने दिल्ली मेट्रो पर हाल ही में यात्रियों पर निगाह रखने की प्रणाली (पैसेंजर प्रोफाइलिग सिस्टम) आरंभ की है ताकि संदिग्ध और परेशानी पैदा करने वाले यात्रियों की शिनाख्त की जा सके।

उन्होंने कहा कि मेट्रो परिचालक के साथ सीआईएसएफ नई स्कैनिंग प्रणाली को हासिल करने और दूसरे साजो-सामान लाने की योजना बना रही है ताकि यात्रियों की सुरक्षा जांच में कम से कम समय लगे।

दिल्ली में रोजाना करीब 25 लाख लोग मेट्रो से सफर करते हैं।

सीआईएसएफ के पास 19 असैन्य हवाई अड्डों और 134 मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। बहरहाल, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की मेट्रो की उसकी जिम्मेदारी नहीं है।

रंजन ने कहा, 'हम हवाई अड्डों और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा की गुणवत्ता में सुधार का प्रयास कर रहे हैं। भविष्य में दिल्ली मेट्रो के और स्टेशन होंगे और ऐसे में अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती करनी होगी।'

हवाई अड्डों को लेकर रंजन ने कहा कि सीआईएसएफ के कर्मी एनएसजी कमांडो के साथ मिलकर कई सुरक्षा अभ्यास कर रहे हैं ताकि आपात स्थिति के लिए खुद को तैयार कर रखा जाए। उन्होंने कहा कि वह पूरी लगन के साथ अपने कर्मियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अफजल गुरु, सर्जन बरकती और इंजीनियर रशीद...कश्मीर के वोटरों के मन में क्या?
हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा बढ़ाएगी सीआईएसएफ
4 बार CM, 13 साल की उम्र से जुड़े हैं RSS से, विदिशा से 6 बार के सांसद शिवराज बने मोदी सरकार में मंत्री
Next Article
4 बार CM, 13 साल की उम्र से जुड़े हैं RSS से, विदिशा से 6 बार के सांसद शिवराज बने मोदी सरकार में मंत्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com