विज्ञापन
This Article is From May 22, 2014

आनंदी बेन पटेल ने ली गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ

आनंदी बेन पटेल ने ली गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ
शपथग्रहण करतीं आनंदीबेन पटेल
गांधीनगर:

नरेंद्र मोदी के पद छोड़ने के बाद आनंदी बेन पटेल ने आज गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। वह गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री हैं। आनंदी बेन के शपथग्रहण समारोह में नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, लालकृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, मुरली मनोहर जोशी, नितिन गडकरी समेत बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

कभी टीचर रहीं अनुशासनप्रिय आनंदीबेन गुजरात में नरेंद्र मोदी की उत्तराधिकारी बनी हैं। राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं आनंदीबेन की छवि राज्य मंत्री के तौर पर कठोर प्रशासक और मेहनती नेता की रही है। आनंदीबेन मोदी के करीबियों और वफादारों में से एक हैं।

73-वर्षीय इस नेता को मोदी की स्वभाविक उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा था, क्योंकि उन्होंने मंत्रियों के उस दल की अगुवाई की, जिसे मोदी के अपनी पार्टी के पक्ष में व्यस्ततम लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान में लगे रहने के दौरान राज्य के रोजमर्रा के कामकाज की जिम्मेदारी दी गई थी।

मोदी ने बुधवार को संपन्न बीजेपी विधायक दल की बैठक में कहा था, वह थोड़ी कठोर हैं, लेकिन दिल से बहुत अच्छी हैं। गुजरात में आनंदीबेन और अमित शाह को अक्सर मोदी का 'बायां और दाहिना हाथ' कहा जाता है।

बुधवार को गांधीनगर में विधायक दल की बैठक में बीजेपी विधायक भूपेंद्र चूड़ास्मा ने आनंदी बेन के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका अनुमोदन बीजेपी महासचिव अमित शाह समेत अन्य लोगों ने किया।

इससे पहले, नरेंद्र मोदी ने विधानसभा के विशेष सत्र में अपना विदाई भाषण दिया और राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया। नेता चुने जाने के बाद अपने संबोधन में आनंदीबेन भावुक हो गईं और उनकी आंखें नम हो गईं। मुख्यमंत्री का पद सौंपने के लिए उन्होंने मोदी तथा अन्य सभी का आभार व्यक्त किया।

आनंदीबेन ने रुंधे हुए गले के साथ कहा, मैं बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आभारी हूं कि इस जिम्मेदारी के लिए मुझ जैसी किसान की बेटी को चुना। मैंने खेत में काम करते हुए पढ़ाई की और शिक्षिका बनी। जब मैं बीजेपी में शामिल हुई थी, तो राजनीति के बारे में कुछ नहीं जानती थी।

उन्होंने कहा, महिलाओं के लिए राजनीति में रहना आसान नहीं है। लेकिन अटलजी और आडवाणीजी जैसे बीजेपी नेताओं ने हर समय मेरा मार्गदर्शन किया। नरेंद्रभाई ने हमेशा मुझे प्रेरित किया। बीजेपी ने हमेशा सुनिश्चित किया कि महिलाओं को समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े।

(इनपुट भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अफजल गुरु, सर्जन बरकती और इंजीनियर रशीद...कश्मीर के वोटरों के मन में क्या?
आनंदी बेन पटेल ने ली गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ
4 बार CM, 13 साल की उम्र से जुड़े हैं RSS से, विदिशा से 6 बार के सांसद शिवराज बने मोदी सरकार में मंत्री
Next Article
4 बार CM, 13 साल की उम्र से जुड़े हैं RSS से, विदिशा से 6 बार के सांसद शिवराज बने मोदी सरकार में मंत्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com