सीरो-सर्वे का दूसरा चरण आज से शुरू, राजधानी के अलग-अलग इलाकों में 5 दिनों तक होगा सर्वे

दिल्ली सरकार ने इससे पहले राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के साथ मिलकर 27 जून से 10 जुलाई तक सीरो-सर्वे कराया था.

सीरो-सर्वे का दूसरा चरण आज से शुरू, राजधानी के अलग-अलग इलाकों में 5 दिनों तक होगा सर्वे

दिल्ली में कोरोनावायरस के कुल केस 1.35 लाख से ज्यादा हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में सीरो-सर्वे का अगला चरण आज से शुरू हो रहा है. अधिकारी दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति का विस्तारपूर्वक विश्लेषण करने के लिए पांच दिनों के इस सर्वेक्षण को शुरू करने की तैयारी में जुटे हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने 22 जुलाई को घोषणा की थी,  "पिछले सर्वेक्षण के नतीजों का विश्लेषण करने के बाद यह फैसला किया गया है कि हर महीने ऐसे और सर्वेक्षण कराए जाएंगे ताकि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिए बेहतर नीतियां बनाई जा सके. अगला सीरो-सर्वे एक से पांच अगस्त तक चलेगा." अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने एक विस्तृत योजना बनाई है जिसके तहत हर जिले के चिकित्सा अधिकारी को अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में सर्वेक्षण कराने के लिए कहा गया है. दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस के 1093 के नए मामले आने के साथ ही शहर में संक्रमण के मामले 1.34 लाख से अधिक हो गए जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 3,936 पर पहुंच गई.

दिल्ली सरकार ने इससे पहले राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के साथ मिलकर 27 जून से 10 जुलाई तक सीरो-सर्वे कराया था. केंद्र सरकार ने बताया कि अध्ययन में यह पाया गया था कि दिल्ली में जिन लोगों का सर्वेक्षण किया गया उनमें से 23 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस के संपर्क में आए.

यह भी पढ़ें- दरभंगा मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में 18 घंटे से पड़ा शव, कोरोना संक्रमितों में दहशत

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नतीजों की घोषणा करने के एक दिन बाद जैन ने पत्रकारों से कहा, ‘‘27 जून से 10 जुलाई तक किए सीरो-सर्वे के नतीजे कल आए और यह दिखाते हैं कि करीब एक चौथाई लोगों में एंटीबॉडीज बन गए जिसका मतलब है कि वे संक्रमित हुए थे और स्वस्थ हो गए. इनमें से ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं था कि वे संक्रमित हो चुके हैं.'' बहरहाल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने एक से पांच अगस्त तक चलने वाले सर्वेक्षण की ज्यादा जानकारियां साझा नहीं की. 

यह भी पढ़ें- Coronavirus in India: बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 57,118 नए मामले, 700 से ज्यादा की मौत

दक्षिण दिल्ली जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सर्वेक्षण के बारे में अभी उन्हें कोई निर्देश नहीं दिया गया है लेकिन प्रशासन इसके लिए तैयार है. सीरो-सर्वे में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडीज मौजूद होने की जांच करने के लिए लोगों के ब्लड सीरम की जांच की जाती है.


कोरोना वैक्सीन कहीं भी बने, यहां कारगर होगी : CCMB

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)