ZIM vs IND: कप्तानी में धवन का रिकॉर्ड शिखर पर, KL Rahul को अब भी पहली जीत का इंतजार, देखें आंकड़े

केएल राहुल ने इस साल जनवरी में साउथ अफ्रीकी दौरे में पहली बार टीम इंडिया की अगुवाई की थी. उनके नेतृत्व में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जो तीन वनडे मैच खेले थे और उन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

ZIM vs IND: कप्तानी में धवन का रिकॉर्ड शिखर पर, KL Rahul को अब भी पहली जीत का इंतजार, देखें आंकड़े

KL Rahul को अपनी कप्तानी साबित करनी होगी

ZIM vs IND: केएल राहुल (KL Rahul) को फिट होने के बाद भले ही जिंबाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान सौंपी गई हो लेकिन उन्हें अब भी अपनी कप्तानी में पहली जीत का इंतजार है जबकि शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भारत के सफल कप्तानों में शामिल है जिन्हें पहले इस दौरे में टीम की अगुवाई करनी थी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने राहुल को रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ तीनों फॉर्मेट में उप कप्तान बना रखा है और इसलिए उनके फिट होने पर उन्हें जिंबाब्वे दौरे (India tour of Zimbabwe) के लिए धवन की जगह कप्तानी सौंपी गई.

लेकिन राहुल ने अभी तक जिन चार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में कप्तानी की है उन सभी में भारत को हार का सामना करना पड़ा. इनमें एक टेस्ट और तीन वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल हैं.

दूसरी तरफ धवन ने छह वनडे मैचों में भारतीय टीम (Team India) की कमान संभाली है जिनमें से पांच मैचों में टीम को जीत मिली. इसके अलावा धवन ने तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में भी कप्तानी की है जिनमें उनका रिकॉर्ड एक जीत और दो हार है.


धवन ने पिछले साल जुलाई में पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी की थी. वह हाल में वेस्टइंडीज के वनडे दौरे (India tour of West Indies) में भी टीम के कप्तान थे. वेस्टइंडीज के खिलाफ जहां भारतीय टीम ने तीन वनडे की सीरीज में क्लीनस्वीप किया वहीं श्रीलंका के खिलाफ उसने सीरीज 2-1 से जीती थी. 

* “ये Unlucky है..”, एशिया कप टीम से ईशान किशन के ड्रॉप होने पर पूर्व न्यूजीलैंड क्रिकेटर का बड़ा बयान  

ऋषभ पंत ने स्टोरी डालकर 10 मिनट में किया डिलिट, उर्वशी रौतेला के इस नए पोस्ट को यूजर्स ने माना जवाब, फिर खड़ा हुआ विवाद 

पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम टी20 सीरीज में 1-2 से हार गई थी. धवन इस सीरीज में कप्तान थे.

राहुल ने इस साल जनवरी में साउथ अफ्रीकी दौरे (India tour of South Africa) में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में पहली बार टीम इंडिया की अगुवाई की थी. उनके नेतृत्व में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जो तीन वनडे मैच खेले थे, उन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

इस दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में तत्कालीन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण राहुल को पहली बार टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी का मौका मिला था लेकिन भारत यह मैच सात विकेट से हार गया था.

राहुल ने इस साल फरवरी के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में खेलना था लेकिन कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए जाने के कारण वह नहीं खेल पाए थे.

* VIDEO: ‘लाल सिंह चड्ढा' देखने के बाद वीरेंद्र सहवाग और सुरेश रैना का रिएक्शन, आमिर खान के बारे में ये कहा 

“भारत से सीखो..”, Asia Cup 2022 से पहले पूर्व पाकिस्तानी स्टार की PCB को गंभीर सलाह 

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com