Advertisement

World Cup, IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच से पहले इन 'चार अहम प्वाइंट्स' पर हो रही जोर-शोर से चर्चा

Advertisement
Read Time: 24 mins
IND vs SA: विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान
साउथंप्टन:

आखिरकार करोड़ों हिंदुस्तानी क्रिकेटप्रेमियों का लंबा इंतजार बुधवार के साथ ही खत्म हो जाएगा, जब टीम इंडिया इंग्लैंड में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में  दक्षिण अफ्रीका (#INDvSA #INDvsSA) के खिलाफ  अपने पहले मुकाबले के साथ अभियान का आगाज करेगी. भारत टूर्नामेंट में इकलौती टीम बची है, जिससे जारी वर्ल्ड कप में अपना मैच खेलना अभी बाकी है.  पहले मैच से पहले जहां भारतीय टीम ने मैदान के बाहर अच्छा समय गुजारा, तो वहीं पिछले दो दिन नेट पर खिलाड़ियों ने जमकर पसीना बहाया है. बहरहाल, दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ मैच से पहले लेकर कई प्वाइंट्स हैं, जिनके बारे में आम क्रिकेटप्रेमियों सहित पंडितों और पूर्व क्रिकेटरों के बीच जमकर चर्चा हो रही है. चलिए सभी के बारे में बारी-बारी से  जान लीजिए. 

Advertisement

केएल राहुल का नंबर-4 पर खेलना पक्का

बांग्लादेश के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में शतक के साथ ही पिछले कई महीनों से नंबर-4 क्रम को लेकर चला आ रहा डिबेट पूरी तरह से खत्म होता दिखाई पड़ रहा है. इसका मतलब यह है कि मूल रूप से नंबर-4 के लिए चुने गए थ्री-डाइमेंशनल क्रिकेटर विजय शंकर को अपनी बारी का इंतजार करना होगा. विजय न  तो आईपीएल में ही अपना जलवा दिखा सके, तो प्रैक्टिस मैच में भी उनका प्रदर्शन साधारण रहा. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका, स्टेन विश्व कप से बाहर, इस खिलाड़ी ने ली जगह

Advertisement

भुवनेश्वर कुमार को इलेवन में खिलाने पर जोर

साउथंप्टन के मौसम से टीम मैनेजमेंट के आगे असमजंस की स्थिति पैदा कर दी है. घटादार मौसम एक स्विंग गेंदबाज को खिलाने की मांग कर रहा है. और ऐसे में भुवनेश्वर कुमार को इलेवन में खिलाने की चर्चा जोर पकड़ चली है. भुवनेश्वर ने नेट पर मंगलवार को बल्लेबाजी भी की. बहरहाल, अब यह देखने की बात होगी कि बुधवार को भुवनेश्वर तीसरे सीमर के रूप में नजर आएंगे या नहीं?

Advertisement
Advertisement

जडेजा या जाधव? 

अगर भुवनेश्वर को टीम में शामिल किया जाता है, तो यह टीम के संतुलन पर असर डाल सकता है. इसका मतलब होगा कि हार्दिक पंड्या को मिलाकर छह बल्लेबाज, युजवेंद्र या कुलदीप में से कोई एक. इसके बाद तीन सीमरों को शामिल करते हुए एक जगह बचती है. ऐसे में चर्चा हो चली है कि इलेवन का हिस्सा जडेजा होंगे या केदार जाधव. यह भी बुधवार को ही साफ हो पाएगा. 

यह भी पढ़ें: अकरम का खुलासा, सचिन के खिलाफ उनसे, शोएब व वकार से हुई यह 'बड़ी चूक'

ये पिच है रनों की !

जी हां, साउथंप्टन की पिच को लेकर भी खूब चर्चा हो रही है. आपको बता दें कि इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 311 रन है. जबकि तेज गेंदबाजों का औसत बहुत ही खराब 58.4 का रहा है. सीमरों का इकॉनमी रेट 6.4 का रहा है, तो स्पिनर इस मामले में पेसरों से थोड़ा सा बेहतर हैं. औसत जरूर स्पिनरों का 60.1 है, जो सीमरों से खराब है, लेकिन इकॉनमी रेट 6.0 है. 

VIDEO: वर्ल्ड कप के लिए रवाना होने से पहले रवि शास्त्री और विराट कोहली.

ऊपर बताए गए ये चार पहलू हैं, जिनके बार में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के पहले मैच से पहले खूब जोर-शोर से बात हो रही है. और इनमें से कुछ पहलू ऐसे हैं, जिन्हें तय करने में मौसम का रोल बहुत ही बड़ा होगा. 
 

Featured Video Of The Day
Renuka Swami Murder Case : Star Darshan की जिंदगी से पवित्रा को हटाने के चक्कर में दर्शन के हत्थे चढ़ा रेणुका स्वामी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: