World Cup 2023: ग्लेन मैक्सवेल के दोहरे शतक के दौरान बने इन रिकॉर्ड पर नहीं पड़ी किसी की नजर, यहां देखें दिलचस्प आंकड़े

ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस के बीच आठवें विकेट के लिए 200 से अधिक रनों की साझेदारी हुई और इस दौरान पैट कमिंस ने सिर्फ 12 रन बनाए. ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनाए थे, लेकिन उनकी पारी के दौरान कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड रहे, जिन पर किसी की नजर नहीं गई थी.

World Cup 2023: ग्लेन मैक्सवेल के दोहरे शतक के दौरान बने इन रिकॉर्ड पर नहीं पड़ी किसी की नजर, यहां देखें दिलचस्प आंकड़े

ग्लेन मैक्सवेल के दोहरे शतक के दौरान बने ये बड़े रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 39वां मुकाबला खेला गया था और इस मुकाबले में ग्लेन मैक्सवेल के दोहरे शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से जीत दर्ज की थी. अफगानिस्तान से मिले 292 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक समय 91 रनों पर सात विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने टीम को अकेले दम पर जीत दिलाई. ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस के बीच आठवें विकेट के लिए 200 से अधिक रनों की साझेदारी हुई और इस दौरान पैट कमिंस ने सिर्फ 12 रन बनाए. ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनाए थे, लेकिन उनकी पारी के दौरान कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड रहे, जिन पर किसी की नजर नहीं गई थी.

ग्लेन मैक्सवेल के इन रिकॉर्ड पर नहीं गई किसी की नजर


ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल (201* रन, 128 गेंद, 21 चौके, 10 छक्के, 157.03 स्ट्राइक रेट) का मुंबई में अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ ठोका गया दोहरा शतक एक-दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में कुल मिलाकर 11वां दोहरा शतक है.

ग्लेन मैक्सवेल का दोहरा शतक एकमात्र दोहरा शतक है, जो लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी में ठोका गया. एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इससे पहले सभी दोहरे शतक मैच की पहली पारी में सलामी बल्लेबाज़ों द्वारा बनाए गए थे. सो, ग्लेन मैक्सवेल का दोहरा शतक इस मायने में भी पहला है, जो किसी गैर-सलामी बल्लेबाज़ ने बनाया.

ग्लेन मैक्सवेल का दोहरा शतक ICC वन-डे इंटरनेशनल वर्ल्ड कप के दौरान ठोका गया तीसरा दोहरा शतक है. इससे पहले वर्ष 2015 के वर्ल्ड कप के दौरान वेस्ट इंडीज़ के क्रिस गेल तथा न्यूज़ीलैण्ड के मार्टिन गुप्टिल भी दोहरे शतक लगा चुके हैं... क्रिस गेल (215 रन, 147 गेंद, 10 चौके, 16 छक्के, 146.25 स्ट्राइक रेट) ने वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में कैनबरा के मैदान पर ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ ठोका था, जबकि मार्टिन गुप्टिल (237* रन, 163 गेंद, 24 चौके, 11 छक्के, 145.39 स्ट्राइक रेट) ने वेलिंगटन के मैदान पर क्वार्टर फ़ाइनल में वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ लगाया था.

ग्लेन मैक्सवेल (201* रन) तथा उसी पारी के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोर (मिशेल मार्श, 24 रन) के बीच का अंतर (177 रन) तीसरा बड़ा अंतर है. एक-दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में पारी के सर्वश्रेष्ठ तथा दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोर के बीच का सबसे ज़्यादा अंतर 198 रन है, जो नवंबर, 2014 में कोलकाता में श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेलते हुए टीम इंडिया के रोहित शर्मा (264 रन) तथा विराट कोहली (66 रन) के बीच रहा था. वन-डे इंटरनेशनल क्रिकेट में इनिंग्स के बेस्ट तथा सेकंड बेस्ट स्कोर के बीच का दूसरा सबसे बड़ा अंतर 195 रन रहा है, जो मार्च, 2015 में वेलिंगटन में वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ खेलते हुए कीवी बल्लेबाज़ों मार्टिन गुप्टिल (237* रन) तथा रॉस टेलर (42 रन) के बीच रहा था.

Latest and Breaking News on NDTV

एक रोचक तथ्य यह भी है कि एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक लगाए गए कुल 11 दोहरे शतकों में से सात दोहरे शतक हिन्दुस्तानियों ने ठोके हैं. इनमें तीन बार मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा का नाम शामिल है, और एक-एक बार यह कारनामा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, विस्फोटक वीरेंद्र सहवाग, ICC वन-डे रैंकिंग में फिलहाल अव्वल बल्लेबाज़ शुभमन गिल तथा तेज़ी से उभरते ईशान किशन शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:IND vs NZ Semifinal: विराट कोहली के निशाने पर होगा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, 20 साल से नहीं तोड़ पाया है कोई बल्लेबाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंची टीमों के इस पहलू पर नहीं गई किसी की नजर, जानें ये दिलचस्प बात