विज्ञापन

Rohan Jaitley: जय शाह के बाद कौन होगा बीसीसीआई का अगला सचिव? रोहन जेटली का नाम रेस में सबसे आगे- रिपोर्ट

Rohan Jaitley, New BCCI Secretary: अगर जय शाह आईसीसी चेयरमैन बनते हैं तो उनकी जगह बीसीसीआई का नया सचिव कौन बनेगा, इसको कई कयास लगाए जा रहे हैं. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डीडीसीए के रोहन जेटली, इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं.

Rohan Jaitley: जय शाह के बाद कौन होगा बीसीसीआई का अगला सचिव? रोहन जेटली का नाम रेस में सबसे आगे- रिपोर्ट
Rohan Jaitley: जय शाह को बीसीसीआई सचिव के तौर पर रिप्लेस करने को लेकर रोहन जेटली का नाम सबसे आगे चल रहा है

BCCI Secretary: जय शाह अगर आईसीसी चेयरमैन बनते हैं तो उनके बाद बीसीसीआई सचिव कौन होगा, इसको लेकर स्थिति अभी तक साफ नहीं हैं. हालांकि, अभी तक यह भी तय नहीं है कि क्या जय शाह आईसीसी चेयरमैन का चुनाव लड़ेंगे या नहीं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जय शाह को आसीसी के 16 सदस्यों में 15 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है. लेकिन बीसीसीआई सचिव के तौर पर उनका कार्यकाल अभी बचा हुआ है.

जय शाह का कार्यकाल सितंबर 2025 में समाप्त हो रहा है और अगर वह आईसीसी चेयरमैन बनते हैं तो उन्हें बीसीसीआई सचिव के पद से इस्तीफा देना होगा. इसके बाद उन्हें साढ़े तीन साल का कूलिंग ऑफ पीरियड में जाना होगा, दोबारा से बीसीसीआई में कोई पद पाने के लिए. ऐसे में यह अभी साफ नहीं है कि नवबंर में होने वाले आईसीसी चेयरमैन का चुनाव जय शाह लड़ेंगे या नहीं. बता दें, इस चुनाव के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त है.

अगर जय शाह आईसीसी चेयरमैन बनते हैं तो उनकी जगह कौन बीसीसीआई सचिव बनेगा, उसको लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं. वहीं अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डीडीसीए के रोहन जेटली, बीसीसीआई सचिव के तौर पर जय शाह को रिप्लेस करने की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, अगर जय शाह अगले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करते हैं, तो रोहन जेटली अगले बीसीसीआई सचिव के रूप में उनकी जगह लेंगे.

रिपोर्ट की मानें तो वर्तमान दिल्ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन (डीडीसीए) के अध्यक्ष रोहन के नाम पर सहमति है, जो दिवंगत राजनेता अरुण जेटली के बेटे हैं. हालांकि, वर्तमान अध्यक्ष रोजर बिन्नी सहित बीसीसीआई के अन्य शीर्ष अधिकारी अपनी भूमिका में बने रहेंगे क्योंकि उनके कार्यकाल में एक और वर्ष बचा है.

बता दें, मौजूदा आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने हाल ही में कंफर्म किया है कि वो तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव में नहीं उतरेंगे. आईसीसी ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा,"आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने बोर्ड को पुष्टि की कि वह तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े नहीं होंगे और नवंबर के अंत में उनका वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने पर पद छोड़ देंगे. 2022 में फिर से चुने जाने से पहले, बार्कले को नवंबर 2020 में स्वतंत्र आईसीसी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था."

आईसीसी बोर्डरूम में सबसे प्रभावशाली चेहरों में गिने जाने वाले जय शाह वैश्विक क्रिकेट गवर्निंग बॉडी की सर्व-शक्तिशाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों (एफ एंड सीए) उप-समिति का भी हिस्सा हैं. बता दें, जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर ऐसे भारतीय हैं जो अतीत में आईसीसी का नेतृत्व कर चुके हैं. 35 साल की उम्र में जय शाह वैश्विक संस्था के अब तक के सबसे कम उम्र के प्रमुख बन सकते हैं. आईसीसी के नियमों के मुताबिक, चेयरमैन के चुनाव में 16 वोट होते हैं. विजेता के लिए नौ वोटों का साधारण बहुमत (51%) आवश्यक है.

यह भी पढ़ें: Shikhar Dhawan: शिखर धवन ने संन्यास के दो दिन बाद ही की वापसी, इस लीग में खेलते हुए आएंगे नजर

यह भी पढ़ें: Women's T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के लिए चुनी टीम, डेब्यू के बाद पहली बार इस दिग्गज को विश्व कप टीम में नहीं मिली जगह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN: 634 दिन बाद टेस्ट में वापसी कर पंत ने किया बड़ा कारनामा, 24 साल बाद ऐसा करिश्मा करने वाले दूसरे भारतीय
Rohan Jaitley: जय शाह के बाद कौन होगा बीसीसीआई का अगला सचिव? रोहन जेटली का नाम रेस में सबसे आगे- रिपोर्ट
Shubman gill big statement on india vs bangladesh test series team india test squad vs bangladesh
Next Article
IND vs BAN: "पाकिस्तान में...", बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले शुभमन गिल के बयान ने मचा दी खलबली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com